UPSC Civil Services Exam: भारत में सबसे कठिन परीक्षाओं में से एक मानी जाने वाली यूपीएससी सिविल सेवा परीक्षा में सफल होना निस्संदेह लाखों उम्मीदवारों का सपना होता है. हर साल, ऐसे कई छात्र होते हैं जो आईएएस, आईपीएस या आईआरएस अधिकारी बनने की आकांक्षा लेकर यूपीएससी परीक्षा देते हैं.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

हालांकि, कुछ ऐसे भी होते हैं जो जुनून और कड़ी मेहनत से अपने सपनों को हासिल करते हैं. इस खबर में हम आपको भारत के उस लोकप्रिय यूनिवर्सिटी के बारे में बताएंगे, जिसे "यूपीएससी हॉटस्पॉट" कहा जाता है, जो भारत में सबसे अधिक आईएएस और आईपीएस अधिकारी तैयार करता है.


जब ग्रेजुएशन या पोस्ट ग्रेजुएशन करने के लिए कॉलेज चुनने की बात आती है, तो दिल्ली यूनिवर्सिटी या डीयू छात्रों के बीच सबसे पसंदीदा विकल्पों में से एक है. राष्ट्रीय राजधानी में स्थित यह यूनिवर्सिटी जर्नलिज्म, पॉलिटिकल साइंस, हिस्ट्री, ज्योग्राफी, इकोनॉमिक्स, इंटरनेशनल अफेयर्स, बिजनेंस मैनेजमेंट, इंग्लिश और साइंस सहित कई तरह के कोर्स ऑफर करता है.


मीडिया रिपोर्टों के अनुसार, 1975 से 2014 तक कुल 4,000 दिल्ली यूनिवर्सिटी के पूर्व छात्रों ने यूपीएससी सिविल सेवा परीक्षा पास की है - जो देश में सबसे अधिक है.


यूपीएससी की तैयारी के लिए दिल्ली यूनिवर्सिटी के सबसे बेस्ट कॉलेजों में शामिल हैं - मिरांडा हाउस, सेंट स्टीफंस, लेडी श्री राम, श्री राम कॉलेज ऑफ कॉमर्स, गार्गी कॉलेज, कमला नेहरू कॉलेज आदि.


यूपीएससी 2020 परीक्षा पास करने वाले टॉप 20 उम्मीदवारों में से कम से कम पांच ने दिल्ली यूनिवर्सिटी से ग्रेजुएशन किया और देश की सबसे प्रतिष्ठित यूपीएससी सिविल सेवा परीक्षा पास करने में अपनी सफलता का श्रेय यूनिवर्सिटी को दिया था.


यूपीएससी 2015 की टॉपर टीना डाबी की छोटी बहन आईएएस अधिकारी रिया डाबी डीयू से ग्रेजुएट हैं, जिन्होंने 2020 में AIR 15 हासिल करके परीक्षा पास की थी. डाबी बहनों ने लेडी श्री राम कॉलेज से ग्रेजुएशन की पढ़ाई की है.