IAS Mudra Gairola UPSC Success Story: यूपीएससी सिविल सेवा परीक्षा भारत की सबसे कठिन परीक्षाओं में से एक है. हर साल लाखों छात्र IAS, IPS और IFS अधिकारियों जैसे प्रतिष्ठित पदों को हासिल करने के लिए यह परीक्षा देते हैं. इस परीक्षा में सफलता के लिए दृढ़ निश्चय, कड़ी मेहनत और तैयारी के दौरान दृढ़ संकल्प की आवश्यकता होती है. इसी तरह, पूर्व IPS अधिकारी मुद्रा गैरोला, जो बाद में IAS अधिकारी बनीं, उन्होंने अपने पिता के सपनों को पूरा करते हुए सिविल सेवा में अपना करियर बनाने के लिए अपना मेडिकल करियर छोड़ दिया.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

IAS मुद्रा गैरोला, मूल रूप से उत्तराखंड के चमोली के कर्णप्रयाग की रहने वाली हैं. हालांकि, अब वह अपने परिवार के साथ दिल्ली में रहती हैं. कम उम्र से ही पढ़ाई में बेहतरीन प्रदर्शन करते हुए, उन्होंने लगातार अपनी कक्षा में टॉप रैंक हासिल की. उल्लेखनीय सफलता प्राप्त करते हुए, मुद्रा ने अपनी कक्षा 10वीं की परीक्षा में 96% और कक्षा 12वीं में 97% अंक प्राप्त किए. उन्हें भारत की पहली महिला IPS अधिकारी किरण बेदी से उनकी उपलब्धियों के लिए पुरस्कार भी मिला था.


अपनी स्कूली शिक्षा के बाद, उन्होंने मुंबई के एक मेडिकल कॉलेज में बैचलर ऑफ डेंटल सर्जरी (BDS) की पढ़ाई की, जहां उन्होंने गोल्ड मेडल भी जीता. इसके बाद, अपनी ग्रेजुएशन की पढ़ाई पूरी करने के बाद, वह मास्टर ऑफ डेंटल सर्जरी (MDS) का कोर्स करने के लिए दिल्ली चली गईं.


उनके पिता अरुण गैरोला, जिन्होंने 1973 में यूपीएससी परीक्षा दी थी, लेकिन सफल नहीं हो पाए थे, वह चाहते थे कि उनकी बेटी भी सिविल सेवा परीक्षा दे और आईएएस अधिकारी का प्रतिष्ठित पद हासिल करे.


अपने पिता की आजीवन आकांक्षा को भावभीनी श्रद्धांजलि देते हुए, मुद्रा गैरोला ने अपनी मास्टर की पढ़ाई बीच में ही छोड़ने और यूपीएससी सिविल सेवा परीक्षा की तैयारी के लिए खुद को समर्पित करने का साहसी निर्णय लिया. साल 2018 में अपने पहले प्रयास में इंटरव्यू राउंड तक पहुंचने के बावजूद, 2019 और 2020 में असफल प्रयासों के बावजूद, मुद्रा ने हार नहीं मानी.


उनके अटूट दृढ़ संकल्प ने 2021 में उन्हें सफलता दिलाई. उन्होंने परीक्षा में सफलतापूर्वक 165वीं रैंक हासिल की, जिससे उनका आईपीएस अधिकारी बनने का सपना पूरा हुआ. लेकिन वह आईपीएस के पद से संतुष्ट नहीं थी, इसलिए साल 2022 में मुद्रा ने यूपीएससी परीक्षा फिर से दी और इस बार 53वीं रैंक हासिल करते हुए आईएएस अधिकारी का प्रतिष्ठित पद प्राप्त किया.