IGNOU December TEE 2024 Registration: इंदिरा गांधी नेशनल ओपन यूनिवर्सिटी (IGNOU) ने दिसंबर 2024 टर्म एंड एग्जामिनेशन (TEE) के लिए ODL और ऑनलाइन प्रोग्राम के लिए रजिस्ट्रेशन की आखिरी तारीख एक बार फिर बढ़ा दी है. आधिकारिक सूचना के अनुसार, असाइनमेंट जमा करने की आखिरी तारीख 27 अक्टूबर तक बढ़ा दी गई है. पहले यह 20 अक्टूबर थी. 27 अक्टूबर की समय सीमा से चूकने वाले उम्मीदवार 1,100 रुपये की लेट फीस का भुगतान करके 28 अक्टूबर से 3 नवंबर, 2024 के बीच रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

जो छात्र दिसंबर 2024 TEE के लिए ODL, ऑनलाइन पाठ्यक्रम, GOAL और EVBB में इनरोल हैं और जिन्होंने अभी तक अपने डिजर्टेशन, प्रोजेक्ट, प्रैक्टिकल फाइलें और इंटर्नशिप रिपोर्ट जमा नहीं की हैं, वे उन्हें IGNOU की आधिकारिक वेबसाइट ignou.ac.in पर पूरा कर सकते हैं. IGNOU असाइनमेंट सबमिशन स्टेटस की जांच करने के लिए, उम्मीदवारों को अपना इनरोलमेंट नंबर और प्रोग्राम कोड जैसे लॉगिन क्रेडेंशियल इस्तेमाल करने होंगे.


IGNOU December TEE 2024: कैसे जमा करें असाइनमेंट?


स्टेप 1: इग्नू की आधिकारिक वेबसाइट ignou.ac.in पर जाएं.


स्टेप 2: होमपेज पर उपलब्ध दिसंबर टीईई 2024 असाइनमेंट सबमिशन लिंक को देखें और उस पर क्लिक करें.


स्टेप 3: फिर डेजिग्नेटिड स्पेस पर क्रेडेंशियल का उपयोग करके लॉग इन करें.


स्टेप 4: संबंधित कोड के साथ स्कैन किए गए असाइनमेंट को अपलोड करें और सबमिट पर क्लिक करें.


स्टेप 5: भविष्य के लिए दिसंबर टीईई 2024 असाइनमेंट सबमिशन रसीद का स्क्रीनशॉट लें.


आधिकारिक वेबसाइट के अनुसार, "ओडीएल और ऑनलाइन कार्यक्रमों (पेन और पेपर और सीबीटी मोड) के लिए विश्वविद्यालय की दिसंबर 2024 की टर्म-एंड परीक्षाएं 02 दिसंबर 2024 से शुरू होने की संभावना है. दिसंबर 2024 की टर्म-एंड परीक्षा के लिए एलिजिबल छात्रों द्वारा परीक्षा फॉर्म (टीईई, प्रोजेक्ट सबमिशन और प्रैक्टिकल परीक्षा) जमा करने के लिए ऑनलाइन लिंक भी शेड्यूल और आवश्यक निर्देशों/दिशानिर्देशों के साथ खुले हैं."


टीईई परीक्षाएं मास्टर ऑफ साइंस इन मैथमेटिक्स विद एप्लीकेशन इन कंप्यूटर साइंस (MSc-MACS), मास्टर ऑफ साइंस इन इंफॉर्मेशन सिक्योरिटी (MSc-IS) और पोस्ट ग्रेजुएट डिप्लोमा इन एडवांस्ड सॉफ्टवेयर टेक्नोलॉजी (PGDAST) जैसे प्रोग्राम के लिए आयोजित की जाएंगी. मास्टर ऑफ कंप्यूटर एप्लीकेशन (MCA), सर्टिफिकेट इन मोबाइल एप्लीकेशन डेवलपमेंट (CMAD), पोस्ट ग्रेजुएट डिप्लोमा इन कंप्यूटर एप्लीकेशन (PGDCA) और कोर बैंकिंग सिस्टम (CBS) के लिए प्रैक्टिकल परीक्षाएं आयोजित की जाएंगी.