Bank Working Timing: बदल जाएगा बैंक खुलने का समय, हर शन‍िवार को होगी छुट्टी; कब से लागू होने जा रहा नया न‍ियम?
Advertisement
trendingNow12479640

Bank Working Timing: बदल जाएगा बैंक खुलने का समय, हर शन‍िवार को होगी छुट्टी; कब से लागू होने जा रहा नया न‍ियम?

Bank Timing: सरकार की तरफ से यद‍ि बैंकों में पांच द‍िन काम क‍िये जाने को मंजूरी दी जाती है तो बैंकों का खुलने और बंद होने का समय बदल जाएगा. बैंक कर्मचार‍ियों को रह द‍िन 45 म‍िनट ज्‍यादा काम करना होगा और यह हफ्ते का करीब चार घंटे होता है.

Bank Working Timing: बदल जाएगा बैंक खुलने का समय, हर शन‍िवार को होगी छुट्टी; कब से लागू होने जा रहा नया न‍ियम?

5 Days Bank Working: अगर आप खुद बैंक में काम करते हैं या आपके पर‍िवार का कोई मेंबर बैंक में नौकरी करते हैं तो यह खबर आपके काम की है. जी हां, आपको बता ही होगा क‍ि लंबे समय से बैंक कर्मचार‍ियों की तरफ से हफ्ते में पांच द‍िन काम करने की मांग की जा रही है. उनकी मांग है क‍ि हफ्ते में बैंक की दो द‍िन की छुट्टी होनी चाह‍िए. अब उम्‍मीद लग रही है क‍ि सरकार उनकी इस मांग को जल्‍दी मान सकती है. भारतीय बैंक पर‍िसंघ और कर्मचारी यून‍ियनों के बीच इसको लेकर सहमति बन गई है.

सरकार की तरफ से हां क‍िये जाने का इंतजार

अब बस सरकार की तरफ से इस पर हां क‍िये जाने का इंतजार है. अगर सब कुछ सामान्‍य रहा तो इस साल के अंत तक सरकार की तरफ से इसको मंजूरी दी जा सकती है और बैंक वालों को हर शनिवार और रविवार को छुट्टी म‍िलनी शुरू हो जाएगी. भारतीय बैंक पर‍िसंघ (IBA) और बैंक कर्मचारियों के संगठनों ने मिलकर एक करार क‍ियाा है. इसके तहत बैंक कर्मचारी हफ्ते में पांच दिन काम करेंगे और शनिवार-रविवार को छुट्टी होगी. एक समझौते हुए करीब एक साल पूरा होने वाला है.

सरकारी और प्राइवेट दोनों तरह के बैंकों को शाम‍िल क‍िया
इसके तहत सरकारी और प्राइवेट दोनों तरह के बैंकों को शाम‍िल क‍िया गया था. यह फैसले सरकार की ब‍िना मंजूरी के लागू नहीं क‍िया जा सकता. इस प्रस्‍ताव को लागू क‍िये जाने से पहले भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) से भी अनुमत‍ि लेनी होगी. क्‍योंक‍ि आरबीआई बैंकों पर नजर रखता है और कामकाज के घंटों के बढ़ने या घटने की स्‍थ‍ित‍ि में र‍िजर्व बैंक की जानकारी में यह बात होनी जरूरी है. सरकार इस जल्दी फैसला लेना चाहती है लेक‍िन अभी तक कोई तारीख तय नहीं की गई है.

बदल जाएगा बैंक खुलने और बंद होने का समय
अगर सरकार की तरफ से हफ्ते में पांच दिन काम करने की अनुमति दी जाती है तो बैंकों के खुलने और बंद होने का समय बदल जाएगा. अभी बैंक सुबह 10 बजे खुलते हैं और शाम 5 बजे बंद होते हैं. लेकिन नए नियम के अनुसार बैंक सुबह 9:45 बजे खुलेंगे और शाम 5:30 बजे बंद होंगे. यानी बैंक कर्मचार‍ियों को हर द‍िन 45 मिनट ज्यादा काम करना होगा. अभी बैंकों में हर महीने के दूसरे और चौथे शन‍िवार को काम होता है.

2015 में दूसरे और चौथे शन‍िवार की छुट्टी पर सहमत‍ि बनी थी
बैंक कर्मचारी उम्मीद कर रहे हैं क‍ि सरकार इस साल के अंत तक या अगले साल की शुरुआत में नए नियम के बारे में कुछ बताएगी. एक बार सरकार इस नियम को मान लेती है तो हर शनिवार को बैंक बंद रहेंगे. बैंक यूनियन साल 2015 से शनिवार और रविवार को अवकाश करने की मांग कर हैं. 2015 में हुए एग्रीमेंट के तहत आरबीआई और सरकार ने IBA के साथ मिलकर महीने के दूसरे और चौथे शनिवार को छुट्टी रखने की मंजूरी दी थी. 

Trending news