Safest Countries For Girl Students: आज के समय में दूसरे देशों में जाकर हायर एजुकेशन करने का चलन बढ़ता ही जा रहा है. इस मामले में अब केवल लड़के ही नहीं लड़कियां भी पीछे नहीं हैं. विदेश में पढ़ाई के दौरान लड़कियों के लिए सबसे बड़ी चिंता का मुद्दा सिक्योरिटी को लेकर रहता है. पैरेंट्स भी चाहते हैं कि उनकी बेटियां ऐसे देश में पढ़ें, जहां वह पूरी तरह से सुरक्षित रह सके. ऐसे में अगर आप भी बाहर जाकर पढ़ना चाहती हैं या जो पेरेंट्स अपनी बेटी को विदेश भेजना चाहते हैं, उन्हें इस बारे में अच्छी तरह से रिसर्च कर लेनी चाहिए. यहां GPI के आधार जानिए उन देशों के बारे में, जो लड़कियों के लिए बेहद सुरक्षित माने जाते हैं. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

ग्लोबल पीस इंडेक्स
एक रिपोर्ट के मुताबिक विदेश पढ़ने जाने वाले भारतीयों में गर्ल्स स्टूडेंट्स की हिस्सेदारी 34 प्रतिशत है, जो स्पष्ट है कि धीरे-धीरे विदेशों का रुख करने वाली छात्राओं की संख्या भी बढ़ रही हैं. ऐसे में सेफ्टी के लिहाज से कौन से देश सही हैं, ये जानने में आप ग्लोबल पीस इंडेक्स की हेल्प ले सकते हैं. GPI के जरिए दुनिया के सबसे पीसफुल देशों के बारे में पता चलता है. ये इंडेक्स बताता है कि किस देश में हिंसा बहुत ज्यादा होती है. कोई देश विदेशी छात्रों के लिए कितना सेफ है औऱ वीमेन सेफ्टी को लेकर किस तरह से काम किया जाता है.


आइसलैंड
GPI में आइसलैंड को सबसे सुरक्षित देशों की लिस्ट में पहला स्थान मिला है. यूरोप का यह छोटा सा देश लड़कियों के लिए सबसे सुरक्षित देश है. आइसलैंड लैंगिक समानता कानून के लिए जाना जाता है. ऐसे में विदेशी छात्राओं के लिए देश सबसे बढ़िया ऑप्शन है.


आयरलैंड
GPI में आयरलैंड दूसरे नंबर पर आता है, यह रैंकिंग बताती है कि यह देश महिलाओं के लिए बेहद सुरक्षित है. टूरिज्म के लिए मशहूर आयरलैंड में कई बेहतरीन शिक्षण संस्थान भी हैं. यह हर साल हजारों छात्राओं को आयरिश यूनिवर्सिटीज में एडमिशन लेती हैं.  


न्यूजीलैंड
इस लिस्ट में चौथे नंबर पर न्यूजीलैंड है, जो महिलाओं के लिए दुनिया के सबसे सुरक्षित देशों में से एक है. न्यूजीलैंड बिल ऑफ राइट्स एक्ट 1990 के मुताबिक लिंग के आधार पर किसी भी व्यक्ति के साथ भेदभाव नहीं किया जा सकता. एक रिपोर्ट के मुताबिक यहां हर साल औसतन 2.10 लाख से लड़किया एडमिशन लेती हैं. 


ऑस्ट्रिया
GPI रैंकिंग 2024 में टॉप 5 रैंकिंग वाले देशों में से एक ऑस्ट्रिया में हर साल बड़ी संख्या में विदेशी छात्राआं एडमिशन लेती हैं. यह देश बेहद खूबसूरत हैं, जो नेचुरल ब्यूटी और टूरिज्म के लिए फेमस है. यहां वियना टॉप रैंकिंग यूनिवर्सिटी है.  


सिंगापुर 
GPI 2024 में  सिंगापुर 5वीं पोजिशन पर है. यहां के सख्त नियम इसे लड़कियों के लिए सबसे सुरक्षित देशों की लिस्ट में जगह देते हैं. यहां कई बेहतरीन यूनिवर्सिटीज भी हैं.  बाहर पढ़ने जाने के लिए यह देश सबसे बढ़िया विकल्पों में से एक हैं. 


स्विट्जरलैंड 
यह देश सबसे कम क्राइम रेट, सख्त नियमों और बेहतरीन सेफ्टी उपायों के लिए मशहूर है. GPI 2024 में स्विट्जरलैंड 6वीं पोजिशन पर आ गया, जो 2023 में 10वें नंबर पर था. यहां हजारों विदेशी छात्राएं पढ़ रही हैं.