Karwa Chauth 2024: मनचाहा वर पाना है तो कुंवारी लड़कियां करवाचौथ पर ऐसे रखें व्रत, जान लें जरूरी नियम
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand2479065

Karwa Chauth 2024: मनचाहा वर पाना है तो कुंवारी लड़कियां करवाचौथ पर ऐसे रखें व्रत, जान लें जरूरी नियम

Karwa Chauth 2024: करवा चौथ पर कुंवारी महिलाएं भी व्रत रख सकती हैं. हालांकि, इसके लिए उन्‍हें जरूरी नियम जान लेने चाहिए. ज्‍योतिषचार्य ने करवा चौथ व्रत के नियम बता रहे हैं. 

Karwa Chauth 2024

Karwa Chauth 2024: करवा चौथ का व्रत कल यानी 20 अक्‍टूबर को मनाया जाएगा. विवाहित महिलाएं अपने पति की लंबी उम्र के लिए यह व्रत रखती हैं. करवा चौथ का पर्व पति-पत्‍नी के रिश्‍तों का प्रतीक माना जाता है. करवा चौथ पर विवाहित महिलाएं ही नहीं बल्कि कुंवारी लड़कियां भी व्रत रखती हैं. तो आइये जानते हैं कुंवारी लड़कियों के व्रत रखने के नियम क्‍या हैं?. 

करवा चौथ का व्रत 
करवा चौथ व्रत का इंतजार हर महिलाओं को रहता है. करवा चौथ का व्रत अखंड सौभाग्‍य के लिए रखा जाता है. शादीशुदा महिलाओं को इस व्रत का विधिपूर्वक व्रत रखने से पति की आयु लंबी होती है. माता पार्वती ने भगवान शिव के लिए यह व्रत रखा था. करवा चौथ पर भगवान गणेश, माता गौरी और चंद्रमा की पूजा की जाती है. इस दिन चंद्रमा की पूजा कर महिलाएं अपने वैवाहिक जीवन में सुख शांति के लिए कामना करती हैं. वहीं, अगर कुंवारी लड़कियों के विवाह में अड़चन आ रही है तो वह भी करवा चौथ का व्रत रख सकती हैं. 

निर्जला व्रत रखने से बचना चाहिए 
ज्‍योतिषचार्य के मुताबिक, अगर कुंवारी लड़कियों के विवाह में बाधा आ रही है, तो करवा चौथ का व्रत रखकर इन बाधाओं को दूर कर सकती हैं. साथ ही अगर कोई कुंवारी लड़की इच्छित वर की कामना कर रही है तो करवा चौथ का व्रत रखकर मनचाहा वर पा सकती हैं. हालांकि, कुंवारी लड़कियों को निर्जला व्रत रखने से बचना चाहिए. उन्‍हें कुछ फल का सेवन करते हुए व्रत का पालन करना चाहिए. वहीं, रात में चंद्रमा को अर्घ्य देते समय अपनी मनोकामनाएं व्यक्त करें कि इच्छित वर की प्राप्ति हो. इन नियमों का पालन करते हुए कुंवारी लड़कियां करवा चौथ का व्रत रख सकती हैं.  

इस तरह करनी चाहिए करवा चौथ की पूजा
ज्‍योतिषचार्य के मुताबिक, कुंवारी लड़कियों या जिनकी शादी निकट भविष्य में होने वाली है, उन्हें सुबह के समय भगवान शिव और माता पार्वती की आराधना करनी चाहिए. इसके अलावा शाम को शादीशुदा महिलाओं के साथ करवा चौथ की कथा सुनने चाहिए. करवा पूजन के दौरान सुहागिन महिलाओं के साथ बैठना तो ठीक है, हालांकि पूजन में भाग लेना उचित नहीं है. ऐसे में इन नियमों का पालन करना चाहिए. 

 

यह भी पढ़ें : Karwa Chauth Wishes 2024: इन खूबसूरत मैसेज से अपने पार्टनर को दें करवा चौथ की बधाई, खुशी से खिल उठेगा उनका चेहरा

यह भी पढ़ें : Top 10 Karwa Chauth 2024 Wishes: चांद की रोशनी से नहाई रात... करवा चौथ पर इन प्यार भरी शायरी से पार्टनर को दें शुभकामनाएं

Trending news