इस क्लासिकल सिंगर ने बिना कोचिंग क्रैक किया UPSC, हासिल की 73वीं रैंक, बनीं IAS अफसर
Advertisement
trendingNow12478576

इस क्लासिकल सिंगर ने बिना कोचिंग क्रैक किया UPSC, हासिल की 73वीं रैंक, बनीं IAS अफसर

UPSC Success Story: आज हम आपको एक ऐसी ट्रेंड क्लासिकल सिंगर के बारे में बताएंगे, जिन्होंने बिना किसी कोचिंग की मदद के देश की सबसे कठिन यूपीएससी सिविल सेवा परीक्षा पास कर आईएएस का पद हासिल किया है.

इस क्लासिकल सिंगर ने बिना कोचिंग क्रैक किया UPSC, हासिल की 73वीं रैंक, बनीं IAS अफसर

IAS Pallavi Mishra: यूपीएससी (UPSC) सिविल सेवा परीक्षा पास करना बहुत मुश्किल है. हर साल लाखों छात्र आईएएस अधिकारी बनने की ख्वाहिश के साथ परीक्षा में शामिल होते हैं. इसके लिए महीनों या सालों तक कोचिंग की भी आवश्यकता होती है. हालांकि, भोपाल की पल्लवी मिश्रा इस धारणा को झुठलाती हैं. बिना किसी कोचिंग इंस्टीट्यूट की सहायता के उन्होंने न केवल यूपीएससी पास किया, बल्कि अपने दूसरे प्रयास में ऑल इंडिया 73वीं रैंक हासिल कर आईएएस अधिकारी भी बनीं. ​

पल्लवी मिश्रा ने भोपाल में अपनी स्कूली शिक्षा पूरी की और नेशनल लॉ यूनिवर्सिटी, दिल्ली से लॉ की डिग्री हासिल की. ​​अपनी कानूनी पढ़ाई के साथ-साथ, उन्हें संगीत में गहरी दिलचस्पी थी. कानून की डिग्री हासिल करने के बाद, उन्होंने संगीत में मास्टर डिग्री हासिल की और अब वह एक ट्रेंड क्लासिकल सिंगर हैं. आईएएस पल्लवी ने स्वर्गीय पंडित सिद्धराम कोरवारा से संगीत की शिक्षा प्राप्त की है. 

वह एक प्रतिष्ठित परिवार से आती हैं; उनके पिता अजय मिश्रा एक सीनियर एडवोकेट हैं, जबकि उनकी मां डॉ. रेणु मिश्रा एक सीनियर साइंटिस्ट के रूप में कार्यरत हैं. उनके बड़े भाई आदित्य मिश्रा एक आईपीएस अधिकारी हैं और वर्तमान में इंदौर के डिप्टी कमिश्नर के पद पर हैं. पल्लवी अपनी सफलता का श्रेय अपने परिवार को देती हैं, खास तौर पर अपने बड़े भाई के सहयोग को.

मिश्रा को यूपीएससी परीक्षा में अपने पहले प्रयास के दौरान असफलताओं का सामना करना पड़ा, लेकिन वह सफल होने के लिए दृढ़ संकल्पित रहीं. मेंस परीक्षा में सफल न होने के बाद, उन्होंने अपनी गलतियों पर विचार किया और सुधार करने पर ध्यान केंद्रित किया. उन्हें एहसास हुआ कि उन्होंने अपने शुरुआती प्रयास में निबंध के लिए एक अनुपयुक्त विषय चुना था. अपने अगले प्रयास में, उन्होंने निबंध लेखन का अभ्यास करने के लिए काफी समय समर्पित किया, जिसने उनकी सफलता में योगदान दिया.

इस बीच, आईएएस पल्लवी मिश्रा इंस्टाग्राम पर एक्टिव हैं, जहां उनके 62,000 से अधिक फॉलोअर्स हैं. अपने कार्यकाल के दौरान, उनका लक्ष्य जलवायु परिवर्तन पर ध्यान केंद्रित करना है और स्वास्थ्य और शिक्षा से संबंधित सरकारी योजनाओं के बारे में महिलाओं को शामिल करने की योजना है. इसके अलावा, वह यह सुनिश्चित करने के लिए प्रतिबद्ध हैं कि उनके शहर में हर कोई सुरक्षित महसूस करे.

Trending news