UP Polytechnic Admission 2024: ऐसे स्टूडेंट्स जो उत्तर प्रदेश के पॉलिटेक्निक कॉलेज में दाखिला लेना चाहते हैं, उनके लिए बहुत काम की खबर है. जानकारी के मुताबिक इस बार जेईईसीयूपी दाखिले के लिए होने वाली प्रक्रिया की शुरुआत जल्द ही करने जा रहा है. आइए जानते हैं कि उत्तर प्रदेश में इस एकेडमिक सेशन के लिए होने वाले पॉलिटेक्निक संस्थानों के एडमिशन के लिए रजिस्ट्रेशन प्रोसेस कब से शुरू होने जा रही है और एंट्रेंस एग्जाम कब से कब तक आयोजित किए जाएंगे..


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

पॉलिटेक्निक प्रवेश परीक्षा
उत्तर प्रदेश के राजकीय, अनुदानित और निजी पॉलिटेक्निक कॉलेज में दाखिले के लिए होने वाली रजिस्ट्रेशन प्रोसेस का आयोजन 1 जनवरी 2024 से शुरू होगा. ये प्रक्रिया 29 फरवरी 2024 तक जारी रहेगी. वहीं, संयुक्त प्रवेश परीक्षा परिषद ने प्रवेश परीक्षा के लिए तारीखों का ऐलान भी कर दिया है. रजिस्ट्रेशन प्रोसेस क्लोज होने के बाद प्रवेश परीक्षा का आयोजन 16 मार्च से 22 मार्च 2024 तक विभिन्न परीक्षा केंद्रों पर किया जाएगा.


पॉलिटेक्निक संस्थानों में दाखिले लेने वाली महिला  उम्मीदवारों के लिए प्रवेश परीक्षा में 20 फीसदी सीटें रिजर्व रहेंगी. पॉलिटेक्निक एंट्रेंस एग्जाम के जरिए 12वीं और आईटीआई पास स्टूडेंट्स  को डायरेक्ट लेटरल एंट्री में एडमिशन मिल सकेगा. 


निर्धारित आवेदन शुल्क
पॉलिटेक्निक संस्थानों में दाखिले के लिए होने वाली प्रवेश परीक्षा के लिए आवेदन करने वाले जनरल और ओबीसी कैटेगरी के कैंडिडेट्स को 300 रुपये आवेदन शुल्क का भुगतान करना होगा. जबकि, अनुसूचित जाति और जनजाति के अभ्यर्थियों को 200 रुपये शुल्क अदा करना होगा.


ये रही परीक्षा से जुड़ी महत्वपूर्ण जानकारी 
प्राविधिक शिक्षा परिषद सचिव अजीत कुमार मिश्र के मुताबिक, " 16 दिसंबर तक सभी कॉलेजों को नव प्रवेशित छात्रों की डिटेल्स विभाग को उपलब्ध कराने के निर्देश दे दिए गए हैं. 16 दिसंबर को संस्थानों को डिप्लोमा इंजीनियरिंग और फार्मेसी पाठ्यक्रम में सत्र 2023-24 में नव प्रवेशित छात्रों का विवरण देने का अंतिम अवसर दिया गया है."


प्राविधिक शिक्षा परिषद सचिव ने  आगे कहा, "परिषद की वेबसाइट bteup.ac.in पर लॉगिन करके संस्था की डिटेल प्रदान की जाएगी. वहीं, पिछले सप्ताह ही विभाग ने लखनऊ के दो फार्मेसी संस्थानों को इस सत्र में प्रवेश की अनुमति दी है. काउंसलिंग अभी नहीं हो रही है. ऐसे में संस्थान अनुमति मिलने के बाद विद्यार्थियों की लिस्ट नहीं दे पाएगा. ज्यादा जानकारी के लिए उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट की मदद ले सकते हैं."