National Teachers Award 2024: इस साल टीचर्स डे के अवसर पर देशभर के 50 टीचर्स को नेशनल टीचर्स अवॉर्ड दिया जाएगा. ये अवॉर्ड 5 सितंबर को दिल्ली के विज्ञान भवन में आयोजित समारोह में राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू द्वारा डिस्ट्रिब्यूट किए जाएंगे. अवॉर्ड पाने वालों की लिस्ट में बिहार के 2 और झारखंड के भी 1 टीचर का नाम शामिल हैं. इनमें से एक टीचर संस्कृत पढ़ाते हैं, जबकि दूसरे प्राइमरी स्कूल में पढ़ाते हैं. बिहार के एक टीचर ने अपने स्कूल को मॉडर्न फैसिलिटी से लैस कर रखा है. आइए अब इन पर एक नजर डालते हैं.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

बिहार के इन 2 टीचर्स को मिलेगा अवॉर्ड
बिहार के जिन दो टीचर्स को नेशनल टीचर्स अवॉर्ड के लिए चुना गया है, उनमें एक मधुबनी और दूसरे कैमूर के हैं. डॉ. मीनाक्षी कुमार मधुबनी के शिव गंगा गर्ल्स इंटरमीडिएट कॉलेज में पढ़ाती हैं. जबकि सिकेंद्र कुमार सुमन कैमूर जिले के न्यू प्राइमरी स्कूल के इन-चार्ज हेडमास्टर हैं. 


स्कूल में स्मार्ट क्लासरूम सहित कई सुविधाएं
सिकेंद्र कुमार के स्कूल में महज 52 बच्चे पढ़ते हैं. स्कूल में सीसीटीवी कैमरे लगे हैं और ऑटोमेटिक घंटियां लगी हैं. स्कूल में स्मार्ट क्लासरूम की सुविधा है. साप्ताहिक परीक्षाएं ऑनलाइन ली जाती हैं और उनका रिजल्ट भी ऑनलाइन ही जारी किया जाता है. सिकंदर कुमार ने केंद्रीय विद्यालय से 12वीं तक की पढ़ाई की है और काशी हिंदू विश्वविद्यालय से ग्रेजुएशन की डिग्री हासिल की है.


अवॉर्ड के लिए सेलेक्ट होने पर बहुत खुश हैं डॉ. आशा रानी 
नेशनल टीचर्स अवॉर्ड 2024 के लिए चयनित डॉ. आशा रानी झारखंड के बोकारो की रहने वाली हैं. वह चंदनकियारी के एक इंटरमीडिएट स्कूल में कक्षा 9 से 12 तक संस्कृत पढ़ाती हैं. डॉ. आशा रानी ने कहा कि वह इस साल नेशनल टीचर्स अवॉर्ड के लिए सेलेक्ट होने पर बहुत खुश हैं. उन्होंने कहा कि उन्हें नहीं पता था कि उन्हें इस अवॉर्ड के लिए चुना जाएगा. उन्होंने कहा, "मैंने कड़ी मेहनत की और अब मैं परिणामों से बहुत खुश हूं."


मिर्जापुर के हेडमास्टर ने बनाया मैथमेटिक्स गार्डन  
दूसरी ओर, उत्तर प्रदेश के मिर्जापुर के भगेसर प्राइमरी स्कूल के हेडमास्टर को भी नेशनल टीचर्स अवॉर्ड 2024 के लिए चुना गया है. हेडमास्टर रविकांत द्विवेदी ने छात्रों के लिए शिक्षा को और अधिक रोचक बनाने के लिए नए तरीकों को लागू किया है, जिसमें मैथ (Math) को मजेदार तरीके से पढ़ाने के लिए मैथमेटिक्स गार्डन बनाना भी शामिल है.