यूनिफॉर्म पर लगे स्टार का मतलब जानते हैं? खाकी वर्दी पर लगे स्टार की गिनती से चलेगा पता पुलिसवाले की क्या है पोस्ट
Advertisement
trendingNow12443524

यूनिफॉर्म पर लगे स्टार का मतलब जानते हैं? खाकी वर्दी पर लगे स्टार की गिनती से चलेगा पता पुलिसवाले की क्या है पोस्ट

Indian Police: पुलिसवाले की वर्दी देखकर ही उनकी पोस्ट का पता लगाया जा सकता है. हर प्रमोशन के साथ यूनिफॉर्म में थोड़ा बदलाव होता है. पुलिसवाले की वर्दी पर 1, 2 या 3...कितने स्टार लगे हैं, इसी से उनके पद का पता चलता है..

यूनिफॉर्म पर लगे स्टार का मतलब जानते हैं? खाकी वर्दी पर लगे स्टार की गिनती से चलेगा पता पुलिसवाले की क्या है पोस्ट

Police Officer Ranks: पुलिस यूनिफॉर्म और प्रोफाइल का चार्म ही अलग होता है. हमारे देश में हर राज्य की अपनी पुलिस फोर्स है. इंडियन पुलिस सर्विस में सिलेक्ट होने के लिए कैंडिडेट्स को रिटेन टेस्ट और फिजिकल एलिजिबिलिटी टेस्ट पास करना होता है. पुलिसवालों की वर्दी पर कुछ स्टार्स लगे होते हैं, जिससे उनके पद का अंदाजा लगाया जा सकता है. क्या आप जानते हैं कि पुलिसवालों की पोस्ट के मुताबिक उनकी यूनिफॉर्म तय की जाती है? आइए जानते हैं कि कैसे खाकी वर्दी पर लगे स्टार की गिनती से पता चलेगी पुलिसवाले की पोस्ट... 

पुलिस कॉन्स्टेबल
पुलिस विभाग में कॉन्स्टेबल एक शुरुआती पोस्‍ट है. उनकी वर्दी पर कोई भी बैज या स्‍टार नहीं होता है, लेकिन फिर भी पुलिस सर्विस में यह सबसे महत्‍वपूर्ण पोस्‍ट मानी जाती है. 

हेड कॉन्स्टेबल
सीनियर पुलिस कॉन्स्टेबल की वर्दी पर बैज की जगह पर ब्लैक कलर की स्ट्रिप लगी होती है, जिस पर पीले रंग की 2 पट्टियां होती हैं.  हालांकि, कुछ राज्यों में हेड कॉन्स्टेबल की यूनिफॉर्म में बैज पर लाल रंग की पट्टियां बनी रहती हैं.

असिस्टेंट सब इंस्पेक्टर
असिस्टेंट सब इंस्पेक्टर हेड कॉन्स्टेबल के सीनियर होते हैं. ASI की यूनिफॉर्म के ऊपर एक रेड और ब्लू कलर की पट्टी होती है. इसके साथ ही ASI की यूनिफॉर्म पर एक सितारा भी लगा होता है.

सब इंस्पेक्टर
सब इंस्पेक्टर ऑफिसर लेवल की रैंक होती है. इंडियन पुलिस सर्विस में सब इंस्‍पेक्‍टर की रैंक आर्मी के सूबेदार पोस्ट के बराबर होती है. SI की यूनिफॉर्म पर भी रेड और ब्लू कलर की पट्टी होती है और इसके साथ ही वर्दी पर 2 स्टार भी लगे होते हैं.

इंस्‍पेक्‍टर
इंस्पेक्टर किसी भी थाने का इंचार्ज होता है. इंस्पेक्टर की वयूनिफॉर्म पर एक लाल और नीली स्ट्रिप के साथ थ्री स्टार लगे होते हैं.

डिप्‍टी सुपरिंटेंडेंट ऑफ पुलिस
किसी भी राज्‍य पुलिस की बागडोर डिप्‍टी सुपरिंटेंडेंट ऑफ पुलिस के हाथों में होती है. DSP की यूनिफॉर्म पर लाल और खाकी कलर का एक बैज होता है, जिस पर 3 स्टार लगे होते है.

असिस्‍टेंट सुपरिंटेंडेंट ऑफ पुलिस
असिस्‍टेंट सुपरिंटेंडेंट ऑफ पुलिस का पद यूपीएससी पास करने के बाद मिलता है, IPS बनने के बाद ऑफिसर की यही पहली रैंक होती है. ASP को एडिशनल डिप्‍टी कमिश्‍नर भी कहा जाता है. ASP की यूनिफॉर्म पर केवल अशोक स्तंभ बना होता है. 

सुपरिंटेंडेंट ऑफ पुलिस 
सुपरिंडेंटेंट ऑफ पुलिस को डिप्‍टी कमिश्‍नर ऑफ पुलिस (DCP) और एसपी भी कहा जाता है. इस रैंक के ऑफिसर्स की यूनिफॉर्म पर अशोक स्तंभ और और एक स्टार लगा होता है.

सीनियर सुपरिंटेंडेंट ऑफ पुलिस 
सीनियर सुपरिंटेंडेंट ऑफ पुलिस की पोस्टिंग बड़े शहरों में होती है. वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक की वर्दी पर अशोक स्तंभ बना होता है. इशके साथ ही यूनिफॉर्म पर दो सितारे लगे होते हैं.

डिप्टी इंस्पेक्टर जनरल ऑफ पुलिस
डीआईजी को पुलिस उपमहानिरक्षक भी कहा जाता है. DIG की यूनिफॉर्म पर लगे बैज पर IPS लिखा होता है. इस बैज पर अशोक स्तंभ के साथ थ्री स्टार लगे रहते हैं.

इंस्पेक्टर जनरल ऑफ पुलिस
इंस्पेक्टर जनरल ऑफ पुलिस को पुलिस महानिरीक्षक भी कहा जाता है. IG रैंक के ऑफिसर की यूनिफॉर्म पर लगे बैज पर आईपीएस लिखा होता है. इसके साथ ही एक तलवार और स्टार लगा होता है. 

Trending news