Interesting GK Quiz: सभी प्रतियोगी परीक्षाओं में जीके के प्रश्न पूछे जाते हैं. परीक्षा चाहे कक्षा 12वीं के आधार पर होने हो या ग्रेजुएशन लेवल की या फिर देश की सबसे कठिन परीक्षा यूपीएससी ही क्यों न हो, इन सभी के लिए जीके की तैयारी करनी पड़ती है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

जॉब इंटरव्यू में भी जनरल नॉलेज के सवाल पूछे ही जाते हैं. ऐसे में हम यहां जनरल नॉलेज से जुड़े महत्वपूर्ण प्रश्न लेकर आए हैं, जो किसी भी कॉम्पिटीटिव एग्जाम व सरकारी नौकरी की परीक्षाओं की तैयारी कर रहे हैं. आप इन प्रश्नों का सही जवाब देकर परीक्षाओं की तैयारी आसानी से कर सकेंगे. अगर आपको यहां दिए जा रहे सवालों के जबाव पहले से ही आते हैं तो आपका रिवीजन भी हो जाएगा. 


सवाल - रौलेट एक्ट को किस वर्ष लागू किया गया था?  
जवाब - साल 1919 में लागू किया गया था.


सवाल- एक ऐसा देश जहां एक भी नदी नहीं बहती है?
जवाब- सऊदी अरब में एक भी नदी नहीं बहती है. यहां पर बारिश भी न के बराबर ही होती है.


सवाल- भारत में सबसे ज्यादा सोना कहां पाया जाता है?
जवाब- भारत में 28 राज्य और 8 केंद्र शासित प्रदेश हैं, जिनमें से कर्नाटक सोने का सबसे बड़ा उत्पादक राज्य है. देश में निकाला जाने वाला करीब 80 फीसदी सोना यहीं से प्राप्त किया जाता है. यहां की कोलार गोल्ड फील्ड्स से सोने निकाला जाता है. 


सवाल - महाराणा प्रताप 'बुलबुल' किसे कहते थे?  
जवाब - महाराणा प्रताप अपने घोड़े को 'बुलबुल' कहते 


सवाल- किस देश में नहीं है एक भी एयरपोर्ट?
जवाब- दुनिया का सबसे छोटा देश कहलाने वाले वेटिकन सिटी में एक भी एयरपोर्ट नहीं है.


सवाल- लाल किला बनने में कितना समय लगा था?
जवाब- मुगल सम्राट शाहजहां द्वारा 1638 ईसवी में मुगल शैली के अनुसार इसका बनवाने की शुरुआत की थी. भारत के इस भव्य लाल किले का निर्माण काम 1648 ईसवी तक करीब 10 साल तक चला था.