DM Auraiya Dr Indramani Tripathi: जब आप किसी बड़े पद पर होते हैं तो जिम्मेदारियां भी बड़ी होती हैं. और पद जब एक जिले के कलेक्टर का हो तो फिर पूरे जिले की जिम्मेदारियां भी आपके ऊपर होंगी. वहां होने वाले हर अच्छे बुरे काम का क्रेडिट भी आपको ही मिलेगा. आज हम अच्छाई की मिसाल कायम करने वाले IAS इंद्रमणि त्रिपाठी की बात कर रहे हैं. IAS इंद्रमणि त्रिपाठी यूपी के औरेया जिले के कलेक्टर हैं. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

कौन हैं IAS इंद्रमणि त्रिपाठी?


इंद्रमणि त्रिपाठी यूपी के आजमगढ़ के रहने वाले हैं. वह 1998 बैच के पीसीएस अधिकारी है. अगस्त 2020 में उन्हें प्रमोट कर आईएएस बनाया गया. उसके बाद अगस्त 2020 में ही उन्हें नगर विकास विभाग का विशेष सचिव नियुक्त किया गया था. इस पद पर वह 25 जून 2022 तक तैनात रहे. इसके बाद 25 जून 2022 को उन्हें लखनऊ विकास प्राधिकरण का उपाध्यक्ष बनाया गया और वह 13 जुलाई 2024 तक एलडीए के वाइस चेयरमैन रहे. उसके बाद 13 जुलाई 2024 को उन्हें औरैया जिले का कलेक्टर बनाया गया.


आईएएस इंद्रमणि त्रिपाठी अक्सर अपने काम करने के तरीके को लेकर चर्चा में रहते हैं. हाल ही में एक वृद्ध महिला डीएम ऑफिस में अपनी फरियाद लेकर पहुंची थीं. महिला की समस्या सुनने के बाद डीएम ने 7 दिन के अंदर समस्या हल करने का आदेश दिया साथ ही कहा कि काम होने के बाद कागज उनके घर पहुंचाया जाए. समस्या थी कि महिला का खतौनी में नाम गलत लिखा था. इसके साथ ही डीएम साहब ने महिला को तहसलीदार के साथ घर भिजवाया.


PM मोदी की एक मुहि‍म और गुजरात के हर स्कूल में पहुंच गया 'शतरंज', ये रहीं फोटो


India's First Graduate: ब्रिटिश भारत की पहली ग्रेजुएट महिला, पति की मौत के बाद चल पड़ी इस राह पर