UPSC ने अपनी आधिकारिक वेबसाइट upsc.gov.in पर सिविल सेवा परीक्षा 2023 के परिणाम जारी कर दिए हैं. कैंडिडेट्स वेबसाइट पर जाकर पूरी लिस्ट चेक कर सकते हैं. इस साल भारतीय प्रशासनिक सेवा, भारतीय विदेश सेवा, भारतीय पुलिस सेवा और केंद्रीय सेवाओं, समूह 'ए' और समूह 'बी' में नियुक्ति के लिए कुल 1016 उम्मीदवारों की सिफारिश की गई है. 355 कैंडिडेट्स की उम्मीदवारी को प्रोविजनल रखा गया है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

कौन हैं आदित्य श्रीवास्तव?


यूपीएससी 2023 के टॉपर आदित्य श्रीवास्तव लखनऊ से हैं. आदित्य की शुरुआती पढ़ाई भी लखनऊ से ही हुई है. आदित्य ने हायर स्टडीज मे IIT कानपुर से बीटेक की है और एमटेक भी आईआईटी कानपुर से ही की है. पढ़ाई पूरी करने के बाद उन्होंने करीब 15 महीने तक कॉर्पोरेट वर्ल्ड में काम किया. इसके बाद उन्होंने अपनी यूपीएससी की तैयारी शुरू कर दी. 


फैमिली बैकग्राउंड


यूपीएससी टॉपर आदित्य श्रीवास्तव वर्तमान समय में पश्चिम बंगाल में अंडर ट्रेनिंग आईपीएस के पद पर हैं. उनके पिता अजय श्रीवास्तव सेंट्रल ऑडिट डिपार्टमेंट में एएओ के पद पर हैं. जबकि एक छोटी बहन नई दिल्ली से सिविल सेवा परीक्षा की तैयारी कर रही है. आदित्य की मां आभा श्रीवास्तव हाउस वाइफ है. आदित्य का बचपन लखनऊ के मवैया इलाके में बीता और शुरुआती पढ़ाई सीएमएस अलीगंज में हुई.


यह भी पढ़ें: UPSC Topper List Out: यूपीएससी 2023 का रिजल्ट जारी, ये रही टॉप 50 कैंडिडेट्स की पूरी लिस्ट


 


संकल्प से कुछ भी संभव


क्रिकेट के शौकीन आदित्य अपनी सफलता का क्रेडिट लगातार कड़ी मेहनत, टाइम मैनेजमेंट और पॉजिटिव मानसिकता बनाए रखने को देते हैं. आदित्य ने अपनी जर्नी के दौरान उनके अटूट समर्थन और प्रोत्साहन को स्वीकार करते हुए, अपने माता-पिता के प्रति आभार व्यक्त किया. चाहे आप यूपीएससी के कैंडिडेट हों या बस मोटिवेशन की तलाश कर रहे हों, आदित्य श्रीवास्तव की जर्नी उनकी दृढ़ता और दृढ़ संकल्प का एक प्रमाण है. उनकी उल्लेखनीय उपलब्धियां, उनके स्पष्टवादी और ईमानदार आचरण के साथ मिलकर, उनकी कहानी को देश भर के लोगों के लिए प्रेरणा का स्रोत बनाती हैं. जैसे-जैसे आदित्य सफलता की राह पर आगे बढ़ रहे हैं, वह महत्वाकांक्षी सिविल सेवकों के लिए आशा की किरण के रूप में काम करते हैं, उन्हें यह याद दिलाते हैं कि समर्पण, दृढ़ता और अटूट समर्थन, कुछ भी संभव है.


यह भी पढ़ें: UPSC सिविल सर्विस का रिजल्ट जारी, आदित्य श्रीवास्तव ने किया टॉप