Guru Gobind Singh Indraprastha University: दिल्ली में गुरु गोबिंद सिंह इंद्रप्रस्थ यूनिवर्सिटी में शैक्षणिक सत्र 2024-25 के लिए ऑनलाइन एडमिशन प्रक्रिया 1 फरवरी से शुरू होगी. विश्वविद्यालय ने ग्रेजुएशन, पोस्ट ग्रेजुएशन और पीएचडी कोर्सेज में एडमिशन पाने के इच्छुक स्टूडेंट्स के लिए तीन अलग-अलग एडमिशन ब्रोशर जारी किए हैं.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

इच्छुक उम्मीदवार एडमिशन के लिए विचार किए जाने के लिए यूनिवर्सिटी के नामित पोर्टल पर जाकर अपने आवेदन जमा कर सकते हैं.


"जीजीएस इंद्रप्रस्थ यूनिवर्सिटी स्टूडेंट्स के लिए एक आसान प्रवेश प्रक्रिया की सुविधा के लिए प्रतिबद्ध है. हालांकि, एडमिशन के तरीकों में नेशनल एंट्रेंस टेस्ट, विश्वविद्यालय और सीयूईटी द्वारा आयोजित कॉमन एडमिशन टेस्ट (सीईटी) के साथ-साथ योग्यता-बेस्ड चयन पर कुछ कोर्स शामिल हैं. "यूनिवर्सिटी की ओर से अपने आधिकारिक सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स पर एक पोस्ट में लिखा है.


नए कोर्स को छोड़कर, ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया 1 फरवरी से शुरू होगी. नए कोर्स के लिए आवेदन प्रक्रिया 7 फरवरी से शुरू होगी. सभी प्रोग्राम के लिए आवेदन करने की आखिरी तारीख 31 मार्च है.


यूनिवर्सिटी नए सर्टिफिकेट कोर्स भी शुरू कर रही है. मैनेजमेंट कोर्सेज के लिए काउंसलिंग CAT और CMAT स्कोर के बेस पर होगी, जबकि लॉ प्रोग्राम के लिए CLAT योग्यता की जरूरत होगी. इन प्रोग्रामों के लिए काउंसलिंग अप्रैल में होगी.


सभी कॉमन एंट्रेंस टेस्ट 27 अप्रैल से 12 मई तक ऑफ़लाइन आयोजित किए जाएंगे. अन्य प्रोग्राम के लिए काउंसलिंग जून के पहले सप्ताह में शुरू होगी और 31 जुलाई तक पूरी हो जाएगी, साथ ही नया शैक्षणिक सत्र 1 अगस्त से शुरू होगा.


यूनिवर्सिटी का तीसरा कैंपस नरेला में बनेगा. यूनिवर्सिटी मेडिकल साइंस, एग्रोनॉमी, फिल्म मेकिंग, ह्यूमन रिसोर्स डिवेलपमेंट और सोशल रिस्पॉन्सेबिलिटी के स्कूल स्थापित करने पर विचार कर रहा है. नए प्रोग्राम के लॉन्च के साथ कैंपस स्कूलों में कुल लगभग 1,100 सीटें बढ़ जाएंगी.