MBBS Course in Hindi: आपको ये खबर चौंकाने वाली लग सकती है. लेक‍िन आपने ब‍िल्‍कुल सही पढ़ा है. राजस्‍थान के डॉ. सम्पूर्णानंद मेडिकल कॉलेज, जोधपुर और बाड़मेर मेडिकल कॉलेज में अब ह‍िन्‍दी में भी एमबीबीएस की पढ़ाई होगी. राजस्थान सरकार ने यह घोषणा की है. घोषणा के अनुसार राज्य के मेडिकल कॉलेजों में चिकित्सा शिक्षा अब हिंदी में भी उपलब्ध होगी. हिंदी दिवस के अवसर पर चिकित्सा शिक्षा विभाग ने हिंदी माध्यम में चिकित्सा शिक्षा शुरू करने की घोषणा की है. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

यह भी पढ़ें : दुन‍िया की 10 सबसे धनी औरतें 


चिकित्सा शिक्षा विभाग की प्रमुख शासन सचिव गायत्री राठौड़ ने बताया कि इस पहल का पहला चरण मारवाड़ मेडिकल यूनिवर्सिटी से संबद्ध डॉ. सम्पूर्णानंद मेडिकल कॉलेज जोधपुर और बाड़मेर मेडिकल कॉलेज में लागू किया जाएगा. इन संस्थानों में शैक्षणिक सत्र 2024-25 में दाखिला लेने वाले विद्यार्थियों को पढ़ाई का माध्यम अंग्रेजी या हिंदी में से कोई एक चुनने का विकल्प होगा. 


यह भी पढ़ें : भारत के ये 10 शहर पढ़ाई के लिए हैं Best


चिकित्सा शिक्षा आयुक्त इकबाल खान ने इस बात पर प्रकाश डाला कि ग्रामीण पृष्ठभूमि से आने वाले या हिंदी माध्यम से पढ़ाई करने वाले छात्रों को अक्सर अंग्रेजी के मेड‍िकल कोर्स में चुनौतियों का सामना करना पड़ता है. 


यह भी पढ़ें : UPSC को क्‍यों कहा जाता है देश का सबसे मुश्‍क‍िल एग्‍जाम? ये हैं वो 7 वजहें


चिकित्सा शिक्षा विभाग ने बताया कि इस नई पहल का उद्देश्य इन चुनौतियों का समाधान करना और ऐसे छात्रों को बेहतर सहायता प्रदान करना है. चिकित्सा शिक्षा विभाग ने आगे बताया कि यह सुविधा जल्द ही अन्य मेडिकल कॉलेजों में भी शुरू की जाएगी. 


और क‍िन राज्‍यों में उपलब्‍ध है ह‍िन्‍दी मीड‍ियम में MBBS कोर्स   
मध्य प्रदेश हिंदी में चिकित्सा शिक्षा शुरू करने वाला पहला राज्य था. हिंदी में एमबीबीएस पाठ्यक्रम के लिए पायलट प्रोजेक्ट भोपाल के गांधी मेडिकल कॉलेज में शुरू हुआ. छत्तीसगढ़ ने हाल ही में जानकारी दी है कि वह भी चालू शैक्षणिक सत्र से हिंदी में एमबीबीएस पाठ्यक्रम शुरू करेगा.


यह भी पढें : GK Quiz for students: दुन‍िया के 8 सबसे बड़े Mammals, जो अपने बच्‍चे को प‍िलाते हैं दूध


मुख्यमंत्री विष्णु देव साय ने कहा क‍ि हमारी सरकार ने हिंदी दिवस पर एक बड़ा फैसला लिया है. एमबीबीएस पाठ्यक्रम अब हिंदी में भी पढ़ाया जाएगा. इस सत्र (2024-25) से पहले साल में हिंदी में किताबें शुरू की जाएंगी. स्वास्थ्य विभाग को किताबें और अध्ययन सामग्री की व्यवस्था करने के लिए कहा गया है.