Advertisement
trendingPhotos2431071
photoDetails1hindi

GK Quiz for students: दुन‍िया के 8 सबसे बड़े Mammals, जो अपने बच्‍चे को प‍िलाते हैं दूध

Largest Mammals of the World: जानवरों के साम्राज्य में ऐसे जानवरों की संख्‍या बहुत ज्‍यादा है, जो अपने बच्‍चों को अपना दूध प‍िलाते हैं. इनमें से कई अपने प्रभावशाली आकार के कारण जाने जाते हैं. यह स्टोरी कुछ ऐसे ही मैमल्‍स (जो जानवर अपने बच्‍चों को दूध प‍िलाते हैं) के बारे में है, जो आकार में बहुत बड़े हैं और  इकोस‍िस्‍टम में संतुलन बनाने का काम करते हैं. 

 

कोडियाक ब‍ियर

1/8
कोडियाक ब‍ियर

कोडियाक ब‍ियर सबसे बड़ी भालू प्रजातियों में से एक है, जिसके नर का वजन 1,500 पाउंड (680 किलोग्राम) तक होता है. अलास्का के मूल निवासी, ये भालू अपनी ताकत और आकार के लिए जाने जाते हैं. वे अपने इकोस‍िस्‍टम में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं. पर्यावरण और अन्य प्रजातियों दोनों को प्रभावित करते हैं. 

अफ्रीकी हाथी

2/8
अफ्रीकी हाथी

अफ्रीकी हाथी सबसे बड़ा जमीनी स्तनपायी है, जिसकी ऊंचाई कंधे तक 13 फीट (4 मीटर) तक होती है और इसका वजन 5 से 14 टन के बीच होता है. इसकी सूंड भोजन करने और अपने पर्यावरण के साथ बातचीत करने के लिए एक महत्वपूर्ण उपकरण है. 

स्पर्म व्हेल

3/8
स्पर्म व्हेल

स्पर्म व्हेल, जो अपने बड़े सिर और गहरी गोता लगाने की क्षमता के लिए जानी जाती है, 60 फीट (18 मीटर) तक लंबी हो सकती है और इसका वजन लगभग 50 से 60 टन होता है. इसका मस्तिष्क किसी भी जानवर से बड़ा होता है, जो इसके उन्नत संज्ञानात्मक कार्यों को उजागर करता है.

फिन व्हेल

4/8
फिन व्हेल

फिन व्हेल, दूसरी सबसे बड़ी व्हेल प्रजाति है, जिसकी लंबाई 85 फीट (26 मीटर) तक हो सकती है और इसका वजन लगभग 80 टन होता है. इसका सुव्यवस्थित शरीर इसे तेजी से और कुशलता से तैरने में मदद करता है. फिन व्हेल का आकार और गति इसे समुद्री फूड सीरीज का एक महत्वपूर्ण हिस्सा बनाती है. 

वालरस

5/8
वालरस

वालरस, अपने विशिष्ट दांतों और भारी शरीर के कारण, 3,700 पाउंड (1,700 किलोग्राम) तक वजन उठा सकता है. आर्कटिक क्षेत्रों में पाए जाने वाले वालरस अपने दांतों का उपयोग बर्फ पर बाहर निकलने और बचाव जैसी गतिविधियों के लिए करते हैं. वे आर्कटिक इकोस‍िस्‍टम का अभिन्न अंग हैं और अपने घर में अन्य प्रजातियों के साथ बातचीत करते हैं. 

ब्लू व्हेल

6/8
ब्लू व्हेल

ब्लू व्हेल अब तक ज्ञात सबसे बड़ा स्तनपायी जीव है, जिसकी लंबाई 100 फीट (30 मीटर) तक होती है और इसका वजन 200 टन तक होता है. अपने विशाल आकार के बावजूद, ब्लू व्हेल मुख्य रूप से छोटे क्रिल पर भोजन करती है, जो उसके विशाल शरीर और उसके आहार के बीच एक उल्लेखनीय संतुलन प्रदर्शित करता है. 

पोलर बेयर

7/8
पोलर बेयर

आर्कटिक क्षेत्र में, पोलर बेयर सबसे बड़ा भूमि मांसाहारी है. नर पोलर बेयर की लंबाई 7 से 9 फीट तक हो सकती है और इसका वजन 1,500 पाउंड (680 किलोग्राम) तक हो सकता है. 

सफेद गैंडा

8/8
सफेद गैंडा

सफेद गैंडा दूसरा सबसे बड़ा जमीनी स्तनपायी है और दक्षिणी अफ्रीका के घास के मैदानों और सवाना में रहता है. इन विशाल शाकाहारी जीवों का वजन 3.5 टन तक हो सकता है और इनका कद लगभग 6 फीट (1.8 मीटर) होता है. 

ट्रेन्डिंग फोटोज़