Advertisement
trendingPhotos2429830
photoDetails1hindi

भारत के ये 10 शहर पढ़ाई के लिए हैं Best

आइये भारत के उन टॉप 10 शहरों के बारे में जानते हैं जो अपने बेस्‍ट शैक्षणिक संस्थानों, ऐकेडम‍िक प्रोग्राम्‍स और लाइव स्‍टूडेंट कम्‍युन‍िटी के लिए मशहूर हैं. प्रतिष्ठित विश्वविद्यालयों से लेकर अत्याधुनिक शोध सुविधाओं तक, ये शहर क्‍वाल‍िटी एजुकेशन देने और और समृद्ध कैम्‍पस एक्‍सपीर‍िएंस चाहने वाले छात्रों के लिए बेहतरीन हैं.

 

बैंगलोर

1/10
बैंगलोर

आईआईएससी और आईआईएम बैंगलोर जैसे शीर्ष संस्थानों के लिए जाना जाने वाला यह शहर इंजीनियरिंग, आईटी और मैनेजेंट की पढ़ाई के ल‍िए बेस्‍ट है. 

 

दिल्ली

2/10
दिल्ली

द‍िल्‍ली को, दिल्ली विश्वविद्यालय, जेएनयू और आईआईटी दिल्ली जैसे प्रतिष्ठित संस्थानों का घर कह सकते हैं. इसके साथ यहां छात्रों को एक अलग ही माहौल म‍िलता है. जहां यूपीएससी की तैयारी करने वाले छात्रों से लेक‍र ग्रेजुएशन की जद्दोजहद में लगे छात्र म‍िल जाएंगे. द‍िल्‍ली को स्‍टूडेंट्स का हब कहा जाता है. क्‍योंक‍ि यहां हर छात्र के ल‍िए कुछ न कुछ है.  

 

पुणे

3/10
पुणे

पुणे को ऑक्सफोर्ड ऑफ दी ईस्‍ट कहा जाता है. इस मशहूर शहर में फर्ग्यूसन कॉलेज, सावित्रीबाई फुले विश्वविद्यालय और सिम्बायोसिस जैसे प्रसिद्ध संस्थान हैं. 

 

मुंबई

4/10
मुंबई

आईआईटी बॉम्बे और मुंबई विश्वविद्यालय जैसे संस्थानों के साथ, यह शहर इंजीनियरिंग, वित्त और मीडिया अध्ययन में उत्कृष्ट है. 

 

चेन्नई

5/10
चेन्नई

चेन्नई में आईआईटी मद्रास और अन्ना विश्वविद्यालय जैसे शीर्ष संस्थान हैं, जो इंजीनियरिंग, प्रौद्योगिकी और चिकित्सा अध्ययन पर ध्यान केंद्रित करते हैं. 

 

हैदराबाद

6/10
हैदराबाद

आईटी और जैव प्रौद्योगिकी अध्ययन के लिए एक केंद्र, जिसमें आईआईटी हैदराबाद, हैदराबाद विश्वविद्यालय और आईएसबी जैसे संस्थान हैं. 

 

कोलकाता

7/10
कोलकाता

कलकत्ता विश्वविद्यालय, प्रेसीडेंसी विश्वविद्यालय और आईआईएम कलकत्ता के लिए जाना जाने वाला यह शहर कला, वाणिज्य और व्यवसाय में मजबूत कार्यक्रम प्रदान करता है.

 

अहमदाबाद

8/10
अहमदाबाद

आईआईएम अहमदाबाद का घर, यह शहर ब‍िजनेस, अर्थशास्त्र और वास्तुकला अध्ययन पर ध्यान केंद्रित करने के लिए जाना जाता है.

 

कानपुर

9/10
कानपुर

आईआईटी कानपुर इंजीनियरिंग, अनुसंधान और नवाचार के लिए जाना जाता है, जो इसे तकनीकी अध्ययन के लिए एक शीर्ष विकल्प बनाता है. 

 

जयपुर

10/10
जयपुर

जयपुर मालवीय राष्ट्रीय प्रौद्योगिकी संस्थान (MNIT) और IIS विश्वविद्यालय जैसे संस्थानों का घर है, जो इसे इंजीनियरिंग, प्रबंधन और उदार कला शिक्षा के लिए एक बढ़ता हुआ केंद्र बनाता है.

ट्रेन्डिंग फोटोज़