Bihar Teacher Recruitment: बिहार सरकार स्कूलों में नियुक्ति को प्राथमिकता देते हुए बड़े पैमाने पर शिक्षकों की बहाली की प्रक्रिया में है. बिहार लोक सेवा आयोग शिक्षक भर्ती के शुरुआती फेज के बाद फोकस दूसरे फेज पर हो गया है. शिक्षक भर्ती अभियान के इस चरण के दौरान, BPSC ने 69,076 वैकेंसी की घोषणा की. 13 जनवरी को एक जरूरी प्रोग्राम निर्धारित है: बहाल शिक्षकों को नियुक्ति पत्र जारी करना. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

इस प्रोग्राम में मुख्यमंत्री नीतीश कुमार और उपमुख्यमंत्री तेजस्वी यादव के शामिल होने की उम्मीद है, जिससे यह अवसर राजनीतिक मायने रखता है. शिक्षा विभाग के अपर मुख्य सचिव केके पाठक ने नियुक्ति पत्र जारी करने का निर्देश दिया है. 13 जनवरी को, बिहार लोक सेवा आयोग (बीपीएससी) द्वारा रिकमंड 1.10 लाख टीचर्स को नियुक्ति पत्र मिलने की उम्मीद है.


पटना के गांधी मैदान में भव्य समारोह के दौरान नीतीश कुमार 25 हजार शिक्षकों को लेटर बांटेंगे. इसके साथ ही, नामित मंत्री अलग अलग जिला मुख्यालयों पर शेष 85 हजार शिक्षकों को नियुक्ति पत्र सौंपेंगे. बिहार एक असाधारण उपलब्धि हासिल करने की राह पर है, जो लगभग 2.25 लाख नव नियुक्त शिक्षकों को नियुक्ति पत्र जारी करने वाला देश का पहला राज्य बन गया है. तीन महीने, नवंबर 2023 से जनवरी 2024 तक.


7 से 15 दिसंबर के बीच आयोजित बीपीएससी की शिक्षक भर्ती परीक्षा के दूसरे फेज में, आठ लाख परीक्षार्थियों में से 1.10 लाख उम्मीदवारों का चयन किया गया था. बिहार में 1.12 लाख नवनियुक्त शिक्षकों को नियुक्ति पत्र जारी किए जाने के बाद  यह हालिया अपडेट सामने आया है. बीपीएससी शिक्षक भर्ती के शुरुआती फेज में 1,40,741 पदों पर भर्ती का टारगेट रखा गया था. प्रभावशाली ढंग से, विशाल नौ लाख कैंडिडेट्स में से, 1.12 लाख उम्मीदवारों ने सफलतापूर्वक परीक्षा पास की.