Chowkidar Bharti 2024: झारखंड में 10वीं पास युवाओं के लिए सरकारी नौकरी के लिए वैकेंसी निकली है. रांची से करीब सरायकेला खरसावां में डिप्टी कमिश्नर ऑफिस में चौकीदार के लिए पदों के लिए भर्तियां निकली हैं. ऐसे युवा जो कम-पढ़े लिखे हैं और सरकारी नौकरी की तलाश में उन्हें इस शानदार मौके का लाभ जरूर उठाना चाहिए. इन पदों पर चयनित होने वाले उम्मीदवारों को सैलरी भी बढ़िया मिलेगी. इस भर्ती के लिए आवेदन कैसे करना होगा? चौकीदार पदों के लिए सैलरी कितनी मिलेगी? यहां जानिए ऐसी तमाम जानकारी... 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

आवेदन की लास्ट डेट
बता दें कि सरायकेला-खरसावां जिला दंडाधिकारी सह उपायुक्त कार्यालय (Deputy Commissioner Office) ने चौकीदार के पदों पर आवेदन आमंत्रित किए हैं. इसके लिए आवेदन प्रक्रिया जारी है. इस भर्ती की प्रक्रिया को 30 अगस्त 2024 तक पूरा किया जाना है. इच्छुक उम्मीदवार इन पदों के लिए 25 जुलाई तक आवेदन जमा कर सकते हैं. 


वैकेंसी डिटेल्स
झारखंड में निकली चौकीदार भर्ती के जरिए कुल 357 पदों पर उम्मीदवारों की नियुक्ति की जाएगी. इनमें अनरिजर्व कैटेगरी के कैंडिडेट्स के 142 पद शामिल हैं. जबकि, एससी कैंडिडेट्स के लिए 146 पद और एससी के लिए 3 पद हैं. वहीं, अत्यंत पिछड़ा वर्ग का 1 पद, पिछड़ा वर्ग के लिए 15 पद और ईडब्ल्यूएस कैटेगरी के लिए 50 पद खाली है. 


आवेदन के लिए जरूरी योग्यता
इस भर्ती के लिए आवेदन करने के लिए कैंडिडेट्स को किसी भी मान्यता प्राप्त संस्थान से 10वीं पास होना चाहिए. इसके अलावा आवेदक को राज्य का स्थायी निवासी होना चाहिए और उन्हें साइकिल चलाना आना चाहिए. 


आयु सीमा 
इस भर्ती के लिए आवेदन करने वाले उम्मीदवारों की आयु सीमा 18 से 35 साल निर्धारित की गई है. हालांकि, रिजर्व वर्ग के लोगों के लिए ऊपरी आयु सीमा में छूट दी गई है. 


एप्लीकेशन फीस
एससी और एसटी कैंडिडेट्स को आवेदन शुल्क के तौर पर 100 रुपये अदा करना होगा. जबकि, सामान्य और ओबीसी कैटेगरी के कैंडिडेट्स को 200 रुपये आवेदन फीस जमा करना होगा.  


इस पते पर भेजें आवेदन
आवेदकों को आवेदन फॉर्म और सभी जरूरी दस्तावेज अटैच करके 25 जुलाई तक जिला के सामान्य शाखा, उपयुक्त कार्यालय, सरायकेला में भेजना होगा. इसके अलावा आप स्पीड पोस्ट के जरिए फॉर्म को उपायुक्त कार्यालय, सरायकेला, खरसावां, 833219 के पते पर भी भेज सकते हैं. 


ऐसे होगा चयन 
इन पदों पर चयनित होने के लिए उम्मीदवारों को रिटन टेस्ट देना होगा. परीक्षा का सिलेबस जीके और स्थानीय भाषा पर आधारित रहेगा. इन दोनों ही विषयों से 50 एमसीक्यू सवाल पूछे जाएंगे. परीक्षा में किसी भी प्रकार की कोई निगेटिव मार्किंग नहीं होगी. 


इतनी मिलेगी सैलरी
इस भर्ती अभियान के तहत चयनित होने वाले उम्मीदवारों को सैलरी के तौर पर 18,000 से लेकर 56,900 रुपये मंथली दिए जाएंगे.