IWAI Recruitment 2024: ऐसे युवा जो 10वीं पास है और नौकरी की तलाश कर रहे हैं, उनके लिए अच्छा मौका है. भारतीय अंतर्देशीय जलमार्ग प्राधिकरण (Inland Waterways Authority of India) ने कई पदों के लिए आवेदन आमंत्रित किए हैं. इस सीधी भर्ती के माध्यम से एमटीएस, जूनियर अकाउंटेंट ऑफिसर, स्टोर कीपर और टेक्निकल ऑफिसर समेत कई पदों पर भर्तियां की जाएंगी. इन पदों के लिए आवेदन प्रक्रिया चल रही है. इच्छुक उम्मीदवार आईडब्ल्यूएआई की ऑफिशियल वेबसाइट cdn.digialm.com पर जाकर अप्लाई कर सकते हैं. ये रही वैकेंसी से जुड़ी तमाम डिटेल्स...


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

आवेदन की लास्ट डेट
इस भर्ती के लिए आवेदन करने की आखिरी तारीख 21 सितंबर 2024 निर्धारित की गई है. 


वैकेंसी डिटेल्स
इस वैकेंसी के जरिए मल्टी टास्किंग स्टाफ, जूनियर अकाउंटेंट ऑफिसर, सहायक जल सर्वेक्षण सर्वेक्षक (एएचएस), लाइसेंस इंजन ड्राइवर, ड्रेज कंट्रोल ऑपरेटर, स्टोर कीपर, मास्टर सेंकड और थर्ड कैटेगरी, स्टाफ कार चालक, सहायक निदेशक और तकनीकी सहायक के कुल 37 पदों को भरा जाएगा. 


एज लिमिट
इस भर्ती के लिए 25 से 35 साल तक के युवा आवेदन कर सकते हैं. आयु सीमा पदानुसार अलग-अलग निर्धारित की गई है. भारतीय अंतर्देशीय जलमार्ग प्राधिकरण IWAI भर्ती नियम 2024 के अनुसार आयु में अतिरिक्त छूट लागू है।


आवेदन के लिए जरूरी योग्यता
विभिन्न पदों के लिए अलग-अलग योग्यता निर्धारित की गई है.  मोटे तौर पर इस वैकेंसी के लिए 10वीं पास, संबंधित ट्रेड में बीई/बीटेक डिग्री होल्डर्स, कॉमर्स में बैचलर डिग्री रखने वाले कैंडिडेट्स आवेदन कर सकते हैं. 


आवेदन शुल्क
जनरल/ओबीसी (क्रीमी और नॉन-क्रीमी लेयर) के उम्मीदवारों को 500 रुपये आवेदन शुल्क देना होगा. जबकि, एससी/एसटी, पीडब्ल्यूडी और ईडब्ल्यूएस कैटेगरी के एप्लीकेंट्स को 200 रुपये का भुगतान करना होगा. 


चयन प्रक्रिया
इस वैकेंसी के लिए युवाओं का चयन सीबीटी टेस्ट, इंटरव्यू, पदवार तैराकी और ड्राइविंग टेस्ट के आधार पर किया जाएगा. आवेदकों को परीक्षा में शामिल होने के लिए दिल्ली/एनसीआर, मुंबई, कोलकाता, चेन्नई, गुवाहाटी, पटना और कोच्चि सेंटर पर उपस्थिति दर्ज करानी होगी. 


फाइनल रूप से सिलेक्ट होने वालों को भारत में कहीं भी पोस्टिंग दी जा सकती है. भर्ती नोटिफिकेशन के मुताबिक चयनित कैंडिडेट्स को सैलरी के तौर पर हर महीने 18,000 से लेकर 1,77,500 रुपये मिलेंगे. 


ऐसे करें आवेदन
सबसे पहले ऑफिशियल वेबसाइट iwai.nic.in. पर जाएं.
पहले से रजिस्टर्ड हैं तो क्रेडेंशियल के जरिए लॉगिन करें, या फिर न्यू रजिस्ट्रेशन के लिए टैब पर क्लिक करें.
रजिस्ट्रेशन के बाद मांगी गई जरूरी डिटेल्स के साथ अपना एप्लीकेशन फॉर्म भरें.
अब आवेदन फॉर्म को अच्छी तरह से चेक करके सबमिट कर दें. 
आखिर में फॉर्म को डाउनलोड करें और प्रिंटआउट निकाल लें.