JPSC Recruitment 2024: ऐसे उम्मीदवारों के लिए बहुत ही काम का खबर है, जो इस समय सरकारी नौकरी ढूंढ रहे हैं. झारखंड में सहायक वन संरक्षक के पदों पर बंपर वैकेंसी निकली है. झारखंड लोक सेवा आयोग (JPSC) ने इस भर्ती के लिए काफी समय पहले आवेदन प्रक्रिया शुरू कर दी थी, जो अब समाप्त होने जा रही है. अगर आप भी इन पदों पर फॉर्म भरने के इच्छुक हैं तो ऑफिशियल वेबसाइट jpsc.gov.in पर जाकर ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं. आपके पास केवल कल तक का ही समय है. बाकी कि डिटेल्स भी हम आपको यहां दे रहे हैं...


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

आवेदन की आखिरी तारीख
झारखंड सहायक वन संरक्षक भर्ती 2024 के लिए आवेदन करने के लिए 10 अगस्त 2024 लास्ट डेट है. ऐसे में आपके पास आवेदन के लिए आज और कल दो दिन का समय है. 


ये भी पढ़ें- देखने में कश्मीर की कली, लेकिन चिंगारी बन किया आतंकियों का खात्मा, मिलिए जम्मू-कश्मीर की पहली लेडी पुलिस ऑफिसर से  


वैकेंसी डिटेल
इस भर्ती अभियान के जरिए झारखंड में सहायक वन संरक्षक के कुल 78 पदों को भरा जाना है. 


जरूरी योग्यता
झारखंड सहायक वन संरक्षक पदों पर आवेदन के लिए जरूरी योग्यता के तहत एग्रीकल्चर, एनीमल हसबेंड्री, बॉटनी, केमिस्ट्री आदि विषयों में बैचलर डिग्री होनी चाहिए. इन पदों के लिए इंजीनियरिंग डिग्री होल्डर्स भी अप्लाई कर सकते हैं, बशर्ते उनके पास संबंधित विषय में कम से कम एक ऑनर्स डिग्री हो.


आयु सीमा
सहायक वन संरक्षक के पदों पर आवेदन के इच्छुक कैंडिडेट्स की न्यूनतम आयु 21 साल और अधिकतम आयु 35 साल तय की गई है. हालांकि, रिजर्व कैटेगरी के कैंडिडेट्स को ऊपरी आयु सीमा में छूट मिली है. 


एप्लीकेशन फीस
सहायक वन संरक्षक पदों के लिए आवेदन करने वाले जनरल, ईबीसी, बीसी और ईडब्ल्यूएस के उम्मीदवारों को 600 रुपये आवेदन शुल्क देना होगा. वहीं, रिजर्व कैटेगरी के कैंडिडेट्स को 150 रुपये आवेदन शुल्क अदा करना होगा. 


ये भी पढ़ें- इन 7 कारणों से आपको सीखनी चाहिए डिजिटल मार्केटिंग, घर बैठे काम चाहिए या मोटा पैसा इस फील्ड में है मौके ही मौके


ऐसे होगा चयन
इन पदों के लिए उम्मीदवारों का चयन कई चरणों की परीक्षा के आधार पर किया जाएगा. सबसे पहले प्रारंभिक परीक्षा होगी, जिसका आयोजन 18 अगस्त 2024 को किया जा सकता है. इस संबंध में और ज्यादा जानकारी के लिए वेबसाइट पर दिए भर्ती नोटिफिकेशन को ध्यान से पढ़ लें.