SSC CHSL 2023: कर्मचारी चयन आयोग (SSC) ने कंबाइंड हायर सेकेंडरी (10+2) स्तर की परीक्षा या सीएचएसएल 2023 के लिए आवेदन प्रक्रिया की शुरुआत हो चुकी है. एसएससी सीएचएलएल भर्ती 2023 के माध्यम से 1600 रिक्तियां भरी जाएंगी. इच्छुक कैंडिडेट्स  इस परीक्षा के लिए आवेदन कर सकते हैं. इसके लिए एसएससी की आधिकारिक वेबसाइट ssc.nic.in पर जाकर आवेदन करना होगा. एसएससी सीएचएलएल भर्ती से जुड़ी डिटेल्स यहां दी जा रही है. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

महत्लपूर्ण तारीखें
एसएससी सीएचएलएल भर्ती परीक्षा के लिए आवेदन करने के लिए कैंडिडेट्स को 8 जून 2023 तक का समय दिया गया है. 
वहीं, इस भर्ती परीक्षा के लिए कैंडिडेट्स ऑनलाइन शुल्क का भुगतान 10 जून 2023 तक कर सकेंगे. 
एप्लीकेशन फॉर्म में करेक्शन के लिए 14 और 15 जून 2023 तक दो दिन का मौका दिया जाएगा. 
एसएससी सीएचएलएल टियर-1 की परीक्षा का आयोजन 2 अगस्त से 22 अगस्त 2023 तक किया जाएगा. 


इतने पदों पर होनी हैं भर्तियां
एसएससी सीएचएसएल भर्ती के जरिए ग्रुप सी के 1600 पदों को भरा जाएगा. इसके माध्यम से केंद्र सरकार के विभिन्न मंत्रालयों/विभागों/कार्यालयों और विभिन्न संवैधानिक निकायों/सांविधिक निकायों/न्यायाधिकरणों में लोअर डिविजनल क्लर्क/जूनियर सेक्रेटेरिएट असिस्टेंट और डाटा एंट्री ऑपरेटर पद भरे जाने हैं.


आयु सीमा
आवेदन करने वाले कैंडिडेट्स की आयु 1 अगस्त 2023 को न्यूनतम आयु 18 साल और अधिकतम आयु  27 साल निर्धारित की गई है. हालांकि, रिजर्व कैटेगरी के कैंडिडेट्स को अधिकतम आयु सीमा में छूट दी गई है.


जरूरी योग्यता
कैंडिडेट्स को 1 अगस्त, 2023 तक  या उससे पहले किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड या यूनिवर्सिटी से 12वीं या समकक्ष परीक्षा पास होना चाहिए.  


आवेदन शुल्क
एसएससी सीएचएलएल भर्ती 2023 परीक्षा के लिए आवेदन करने वाले जनरल कैटेगरी के कैंडिडेट्स को 100 रुपये शुल्क देना होगा. जबकि,  महिला, एससी, एसटी, ईएसएम और पीडब्ल्यूडी के कैंडिडेट्स को कोई फीस नहीं लगेगी. 


ऐसे होगा चयन
यह परीक्षा कंप्यूटर बेस्ड मोड में टियर-1 और टियर-2 में होगी. टियर 1 की परीक्षा में बहुविकल्पीय प्रश्न पूछे जाएंगे और टियर-2 की परीक्षा में कैंडिडेट्स का स्किल टेस्ट या टाइपिंग टेस्ट लिया जाएगा. मेरिट लिस्ट टियर -2 परीक्षा में प्राप्त अंकों के आधार पर तैयार की जाएगी.