NEET PG काउंसलिंग 2024: राउंड 1 के लिए रजिस्ट्रेशन शुरू, देखें डिटेल्स
Advertisement
trendingNow12439444

NEET PG काउंसलिंग 2024: राउंड 1 के लिए रजिस्ट्रेशन शुरू, देखें डिटेल्स

NEET PG Round 1 Counselling 2024: नीट पीजी काउंसलिंग 2024 के राउंड 1 के लिए रजिस्ट्रेशन प्रोसेस शुरू हो गया है. परीक्षा में शामिल छात्र नीचे काउंसलिंग प्रोसेस के स्टेप्स देख सकते हैं.

NEET PG काउंसलिंग 2024: राउंड 1 के लिए रजिस्ट्रेशन शुरू, देखें डिटेल्स

NEET PG Counselling 2024 Round 1 Registration: मेडिकल काउंसलिंग कमेटी (MCC) ने नेशनल एलिजिबिलिटी कम एंट्रेंस टेस्ट पोस्टग्रेजुएट (NEET PG) काउंसलिंग के पहले राउंड के लिए रजिस्ट्रेशन प्रोसेस शुरू कर दिया है. उम्मीदवार MCC की वेबसाइट mcc.nic.in पर आधिकारिक सूचना और डिटेल देख सकते हैं. एक उम्मीदवार को केवल एक बार एप्लिकेशन फॉर्म जमा करने की अनुमति है. अगर कोई उम्मीदवार NEET-PG काउंसलिंग के लिए कई आवेदन या एप्लिकेशन फॉर्म जमा करता पाया जाता है, तो उसे अलॉटमेंट प्रोसेस से अयोग्य घोषित कर दिया जाएगा. उनकी उम्मीदवारी रद्द कर दी जाएगी, और DGHS, MoHFW की मेडिकल काउंसलिंग कमेटी (MCC) कोई भी आवश्यक कार्रवाई करेगी.

हाल के अपडेट में, MCC ने दो महत्वपूर्ण विषयों को संबोधित किया है: PwD सर्टिफिकेट जारी करना और राष्ट्रीयता की स्थिति को भारतीय से NRI में बदलने की प्रक्रिया. NEET PG काउंसलिंग का डिटेस शेड्यूल जल्द ही समिति की वेबसाइट पर प्रकाशित होने की उम्मीद है.

एमसीसी तीन मुख्य राउंड में नीट पीजी काउंसलिंग आयोजित करता है: एआईक्यू राउंड 1, एआईक्यू राउंड 2 और एआईक्यू राउंड 3, जिसके बाद बची हुई सीटों के लिए अलग-अलग रिक्तियों के राउंड होते हैं.

काउंसलिंग प्रोसेस के स्टेप्स

मेन काउंसलिंग रजिस्ट्रेशन: उम्मीदवारों को रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया पूरी करनी होगी, जिसमें एक नॉन रिफंडेबल रजिस्ट्रेशन फीस और एक रिफंडेबल सिक्योरिटी डिपोजिट (जो भुगतान के लिए उपयोग किए गए अकाउंट में वापस कर दिया जाएगा) का भुगतान शामिल है.

चॉइस भरना और लॉक करना: प्रतिभागी फिर उपलब्ध सीटों के लिए अपनी चॉइस भरेंगे और लॉक करेंगे.

सीट अलॉटमेंट प्रोसेस: कमेटी राउंड 1 के लिए सीट अलॉटमेंट कंडक्ट करेगी.

रिजल्ट पब्लिकेशन: राउंड 1 के रिजल्ट एमसीसी वेबसाइट पर प्रकाशित किए जाएंगे. जिन उम्मीदवारों को सीटें अलॉट की जाती हैं, उन्हें एमसीसी साइट पर आवश्यक डॉक्यूमेंट्स अपलोड करने होंगे.

फिजिकल रिपोर्टिंग: उम्मीदवारों को ओरिजनल डॉक्यूमेंट्स के साथ अलॉटेड मेडिकल या डेंटल कॉलेज में रिपोर्ट करना होगा.

फ्री एग्जिट विंडो: राउंड 1 में सीट अलॉट किए गए उम्मीदवार स्वतंत्र रूप से एग्जिट करने का विकल्प चुन सकते हैं और सीधे राउंड 2 में भाग ले सकते हैं.

अपग्रेड करने की इच्छा: जो लोग राउंड 1 से राउंड 2 में अपग्रेड करना चाहते हैं, उन्हें पहले अपने अलॉटेड कॉलेज में रिपोर्ट करना होगा और एडमिशन फॉर्मेलिटी पूरी करनी होंगी. उन्हें इस प्रोसेस के दौरान अपग्रेड करने की अपनी इच्छा दर्शानी होगी.

राउंड 2 में डायरेक्ट पार्टिसिपेशन: जिन उम्मीदवारों को राउंड 1 में सीट नहीं मिलती है, वे फिर से रजिस्ट्रेशन किए बिना राउंड 2 में भाग ले सकते हैं.

अपग्रेड करने के इच्छुक उम्मीदवारों के लिए, राउंड 1 के ओरिजनल डॉक्यूमेंट्स के साथ डेजिग्नेटिड इंस्टीट्यूट में रिपोर्ट करना और एडमिशन की आवश्यकताओं को पूरा करना आवश्यक है.

एमसीसी ने सभी रजिस्टर्ड  उम्मीदवारों को काउंसलिंग शेड्यूल के बारे में आगे की घोषणाओं के लिए अपडेट रहने की सलाह दी जाती है.

Trending news