Problems in Life of Student: स्टूडेंट लाइफ एक रोमांचक और चुनौतीपूर्ण समय होता है. इस दौरान स्टूडेंट्स को कई तरह की मुश्किलों का सामना करना पड़ता है. इन मुश्किलों में से कुछ तो ऐसी होती हैं जो हर स्टूडेंट को आती हैं, जबकि कुछ केवल कुछ ही स्टूडेंट्स को आती हैं.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

पढ़ाई की चुनौतियां


पढ़ाई स्टूडेंट लाइफ का सबसे अहम हिस्सा है. इस दौरान स्टूडेंट को कई तरह के सब्जेक्ट की पढ़ाई करनी होती है. इन सब्जेक्ट में से कुछ तो ऐसे होते हैं जो पसंद नहीं आते. इसके अलावा, स्टूडेंट्स को अक्सर एग्जाम की तैयारी के लिए भी बहुत मेहनत करनी पड़ती है.


टाइम मैनेजमेंट की समस्या


स्टूडेंट लाइफ में छात्रों के पास बहुत सारे काम होते हैं. उन्हें पढ़ाई के साथ-साथ अन्य कई तरह के काम भी करने होते हैं. इनमें से कुछ काम तो ऐसे होते हैं जो जरूरी होते हैं, जबकि कुछ काम तो केवल एंटरटेनमेंट के लिए होते हैं. इन सभी कामों को करने के लिए छात्रों को टाइम मैनेजमेंट की समस्या का सामना करना पड़ता है.


पैसे की कमी


स्टूडेंट लाइफ में स्टूडेंट्स के पास अक्सर पैसे की कमी होती है. उन्हें अपनी पढ़ाई के खर्चे के साथ-साथ अन्य कई तरह के खर्चे भी करने होते हैं. इन खर्चों को पूरा करने के लिए अक्सर पार्ट-टाइम जॉब करना पड़ता है.


परिवार और दोस्तों से दूरी


स्टूडेंट लाइफ में छात्रों को अक्सर अपने परिवार और दोस्तों से दूर रहना पड़ता है. उन्हें पढ़ाई के लिए दूसरे शहर या राज्य में जाना पड़ सकता है. इससे उन्हें अपने परिवार और दोस्तों से दूरी हो जाती है.


अपनी पहचान खोने का डर


स्टूडेंट लाइफ में छात्रों को अक्सर अपनी पहचान खोने का डर होता है. उन्हें लगता है कि वे अपने परिवार और दोस्तों के बीच अपनी पहचान खो सकते हैं.


अपने टारगेट को पाने का दबाव


स्टूडेंट लाइफ में छात्रों को अक्सर अपने टारगेट पाने का दबाव होता है. उन्हें लगता है कि उन्हें अपने लक्ष्यों को पाने के लिए बहुत मेहनत करनी पड़ेगी.


असफल होने का डर


स्टूडेंट लाइफ में असफल होने का डर होता है. उन्हें लगता है कि अगर वे असफल हो गए तो उनके माता-पिता और दोस्तों का क्या होगा?


सामाजिक तनाव


छात्रों को अक्सर सामाजिक तनाव का सामना करना पड़ता है. उन्हें लगता है कि उन्हें दूसरों के साथ मेल-जोल बनाना होगा.


कॉन्फिडेंस की कमी


स्टूडेंट लाइफ में आत्मविश्वास की कमी हो सकती है. उन्हें लगता है कि वे किसी काम को नहीं कर पाएंगे. और अगर नहीं कर पाए तो उसके बाद के परिणाम की चिंता.


अकेलापन


स्टूडेंट लाइफ में अकेलेपन का सामना करना पड़ता है. उन्हें लगता है कि वे अकेले हैं और किसी को उनकी परवाह नहीं है.