भारत, संभावनाओं और चुनौतियों से भरा देश है, जहां युवा छात्रों के ल‍िए अवसर की कोई कमी नहीं है. अगर आप ऐसे सेक्‍टर में काम करना चाहते हैं जि‍समें हाई सैलरी के साथ देश की सेवा करने का मौका भी म‍िलता है. इन सेक्‍टर्स में अनुभव के साथ आपकी फाइनेंश‍ियल मजबूती बढती है और आप पीछे मुड़कर नहीं देखते. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

1. स‍िव‍िल सेवा 
भारतीय प्रशासनिक सेवा (आईएएस), भारतीय पुलिस सेवा (आईपीएस) या अन्य सिविल सेवा पदों पर नियुक्त होना आर्थिक रूप से फायदेमंद और संतुष्टिदायक दोनों हो सकता है. इन पदों पर जहां एक तरफ आप महत्‍वपूर्ण‍ भूम‍िकाएं न‍िभाते हैं, वहीं उच्‍च स्‍तर का वेतन पाकर संतुष्‍ट भी रहते हैं. 


2. मेड‍िस‍िन 
डॉक्‍टर या मेड‍िकल स्‍पेशल‍िस्‍ट बनकर आप पब्‍ल‍िक हेल्‍थ में अपना महत्‍वपूर्ण योगदान दे सकते हैं और इसके साथ ही आपको आर्थ‍िक सबलता भी म‍िलती है. भारत का हेल्‍थकेयर सेक्‍टर अभी ग्रो कर रहा है. स्‍क‍िल्‍ड प्रोफेशनल्‍स हाई ड‍िमांड में हैं. खासतौर से रूरल एर‍िया में हेल्‍थकेयर सेक्‍टर में ऐसे प्रोफेशनल्‍स की बहुत जरूरत है. 


3. इंजीन‍ियर‍िंग 
अगर आप इंजीन‍ियर‍िंग में कर‍ियर बनाना चाहते हैं, जैसे क‍ि एरोस्‍पेस, रीन्‍यूएबल एनर्जी या इंफॉर्मेशन टेक्‍नोलॉजी में तो ये बहुत ही अच्‍छा चुनाव होगा. क्‍योंक‍ि इस सेक्‍टर में इंजीन‍ियर्स को हाई पैकेज म‍िलता है. एक इंजीन‍ियर, देश के ग्रोथ में अपना महत्‍वपूर्ण यागदान देता है. ड‍िजाइन‍िंग से लेक‍र उसको वास्‍तव‍िकता में लाने तक, इंजीन‍ियर्स बहुत जरूरी भूम‍िका न‍िभाते हैं. 


4. लॉ 
लॉ करियर न केवल वित्तीय स्थिरता देता है, बल्कि सोशल जस्‍ट‍िस को बढ़ावा देने का मौका देता है. वकील, न्यायाधीश और कानूनी विशेषज्ञ एक न्यायपूर्ण और समतापूर्ण समाज को बनाए रखने में योगदान देते हैं. इन्‍हें अच्‍छा वेतन म‍िलता है और इसके साथ उन्‍हें भारत सरकार की तरफ से और भी कई लाभ म‍िलते हैं.  


5. एंटरप्रेन्‍योरश‍िप 
अपना स्‍टार्टअप शुरू करने से आपको न केवल आर्थ‍िक सबलता म‍िलेगी, बल्‍क‍ि भारतीय इकोनॉम‍िकल ग्रोथ में योगदान देने का मौका भी मिलता है.