University of Melbourne Centre in India: मेलबर्न विश्वविद्यालय ने आज, 17 सितंबर को दिल्ली में अपना पहला सेंटर खोला. मेलबर्न ग्लोबल सेंटर विश्वविद्यालय को अपनी व्यापक शैक्षिक पेशकशों, अत्याधुनिक शोध और कम्‍युन‍िटी प्रोग्राम को प्रदर्शित करने में सक्षम बनाएगा. इस प्रोग्राम में भारत का दौरा करने वाले एक प्रतिनिधिमंडल ने भाग लिया, जो छात्रों, पूर्व छात्रों और अन्य शैक्षिक भागीदारों के साथ साझेदारी और जुड़ाव बढ़ाने के लिए भारत आया था, जिसमें भारतीय और ऑस्ट्रेलियाई सरकारों के प्रतिनिधि शामिल थे. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

UPSC Main 2024: तैयारी के लिए बचे स‍िर्फ 48 घंटे, न कर देना ये गलत‍ियां


 


मेलबर्न यून‍िवर्सि‍टी के प्रत‍िन‍िधी मंडल ने कहा क‍ि ये सेंटर दोनों देशों के बीच सांस्‍कृत‍िक व‍िरासतों का आरान प्रदान करने में मददगार होगा और साथ ही सेंटर के जर‍िये छात्र कई नई चीजों के बारे में जानकारी प्राप्‍त कर सकेंगे. इस सेंटर के जर‍िये कई स्‍कॉलरश‍िप प्रोग्राम्‍स के बारे में भी छात्रों को जानकार‍ियां दी जाएंगी. साथ ही सेंटर छात्रों के स्‍क‍िल डेवेलपमेंट के ल‍िए सेमीनार भी आयोज‍ित करेगा. 


मेलबर्न ग्‍लोबल सेंटर समय-समय पर कल्‍चरल परफॉर्मेंस, आर्ट एग्‍जीब‍िशन और लेक्‍चर सीरीज चलाएगा, ज‍िसमें भारतीय छात्र शाम‍िल हो सकेंगे. भारतीय छात्रों को अलग-अलग व‍िषयों के बारे में जानकारी देने के ल‍िए सेंटर मेलबर्न यून‍िवर्स‍िटी के श‍िक्षकों को बुलाएगा.  मेलबर्न यून‍िवर्स‍िटी का ये सेंटर भारत के कॉर्पोरेट, इंडस्‍ट्री और एकेडम‍िक संस्‍थानों के साथ भी म‍िलकर काम करेगा.  


मेलबर्न विश्वविद्यालय के उप-कुलपति प्रोफेसर माइकल वेस्ले ने कहा कि यह भारत और विश्वविद्यालय के बीच शैक्षिक सहयोग को बढ़ावा देने की दीर्घकालिक प्रतिबद्धता की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम है.