UPSC Main 2024: तैयारी के लिए बचे स‍िर्फ 48 घंटे, न कर देना ये गलत‍ियां
Advertisement
trendingNow12434536

UPSC Main 2024: तैयारी के लिए बचे स‍िर्फ 48 घंटे, न कर देना ये गलत‍ियां

UPSC Main 2024 Tips: यूपीएससी स‍िव‍िल सेवा की मेन्‍स परीक्षा में अब स‍िर्फ 48 घंटे का वक्‍त रह गया है. यानी उम्‍मीदवारों के पास तैयारी के ल‍िए स‍िर्फ 48 घंटे का वक्‍त बचा है. अभी तक आपने द‍िन रात एक करके इस परीक्षा की तैयारी की है, लेक‍िन इन 48 घंटे में आपको इन गलत‍ियों को करने से बचना चाह‍िए, वरना आपकी सारी मेहनत पर पानी फ‍िर जाएगा. 

UPSC Main 2024: तैयारी के लिए बचे स‍िर्फ 48 घंटे, न कर देना ये गलत‍ियां

UPSC Main 2024 Preparation Tips: संघ लोक सेवा आयोग (UPSC) की सिविल सेवा परीक्षा (CSE) भारत की सबसे कठिन और लोकप्रिय परीक्षाओं में से एक है. हर साल, 8 लाख से ज्‍यादा उम्मीदवार भारतीय प्रशासनिक सेवा (IAS), भारतीय विदेश सेवा (IFS) और अन्य प्रतिष्ठित पदों के लिए प्रतिस्पर्धा करते हैं, जिससे प्रतिस्पर्धा बहुत ज्‍यादा कड़ी हो जाती है.  20 सितंबर, 2024 को होने वाली UPSC CSE मुख्य परीक्षा के साथ, उम्मीदवार अपनी तैयारी की यात्रा के अंतिम चरण में हैं. अब तैयारी के ल‍िए स‍िर्फ 48 घंटे बचे हैं और इस दौरान उम्‍मीदवारों को सलाह दी जाती है क‍ि वो इन गलत‍ियों को करने से बचें, वरना उनकी सारी मेहनत पर पानी फिर जाएगा. 

यह भी पढ़ें : UPSC को क्‍यों कहा जाता है देश का सबसे मुश्‍क‍िल एग्‍जाम? ये हैं वो 7 वजहें

 

कोई नया टॉप‍िक लेकर ना बैठें, र‍िवाइज करें 
अब जब स‍िर्फ 48 घंटे बचे हैं तो अपनी पूरी एनर्जी उन चीजों को र‍िवाइज करने में लगाएं, ज‍िसे आप पढ़ चुके हैं. ज‍िन टॉप‍िक्‍स को अभी तक टच नहीं क‍िया, उन्‍हें ना छूएं. जो फंडामेंटल कॉन्‍सेप्‍ट है , उसे याद रखें.  की प्‍वाइंट्स को याद रखें. 

मॉक टेस्ट को नजरअंदाज करना
कुछ उम्मीदवार अपने फाइनल रिवीजन के दौरान मॉक टेस्ट को छोड़ देते हैं. हालांकि, वे आपकी तैयारी का आकलन करने और उन क्षेत्रों को इंगित करने के लिए आवश्यक हैं जिन पर और अधिक ध्यान देने की आवश्यकता है. 

यह भी पढ़ें : RRB NTPC 2024: रेलवे में आई 11558 पदों पर बंपर वैकेंसी, जानें कैसे होगा सेलेक्‍शन

 

आराम न करना 
नींद या आराम न करने से आपकी संज्ञानात्मक कार्यक्षमता खराब हो सकती है. सुनिश्चित करें कि आपको तेज और फोकस्‍ड दिमाग बनाए रखने के लिए पर्याप्त आराम मिले. 

Trending news