BJP strategy in Rajasthan by-election 2024: राजस्थान में असेंबली की 7 सीटों पर होने जा रहे उपचुनावों में जीत हासिल करने के लिए बीजेपी ने स्पेशल प्लान फाइनल कर लिया है. प्रदेश में अपनी जीत का मोमेंटम बरकरार रखने के लिए बीजेपी ने इन उपचुनावों में सबकुछ झोंकने का फैसला किया है. इसके तहत सीएम भजनलाल शर्मा समेत सभी दोनों डिप्टी सीएम और तमाम मंत्रियों को 7 सीटों पर उतारा जाएगा, जिससे वे पार्टी के फेवर में माहौल तैयार कर बड़ी जीत दिलाने की कोशिश करेंगे. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

राजस्थान उपचुनाव में बीजेपी ने बनाया चक्रव्यूह


सलूंबर सीट


उदयपुर जिले की सलूंबर सीट पर बीजेपी ने शांता देवी मीणा को उतारा है. वे पूर्व विधायक रहे अमृतलाल मीणा की विधवा हैं, जिनका हाल में निधन हो गया था. पार्टी ने उनकी जीत सुनिश्चित करने के लिए प्रदेश के राजस्व मंत्री हेमंत मीना, सांसद मन्नालाल रावत, विधायक श्रीचंद कृपलानी, ताराचंद जैन, जिलाध्यक्ष मानसिंह बाहरहठ और प्रदेश उपाध्यक्ष नाहर सिंह जोधा को जिम्मा सौंपा है. 


खींवसर सीट


नागौर जिले की खींवसर सीट पर बीजेपी ने पुराने उम्मीदवार रेवतराम डांगा और कांग्रेस ने डॉक्टर रतन चौधरी को मैदान में उतारा है.  जबकि आरएलपी प्रमुख हनुमान बेनीवाल ने अपनी पार्टी के टिकट पर पत्नी कनिका बेनीवाल को उतारा है. बीजेपी ने इस सीट को जिताने के लिए प्रदेश के स्वास्थ्य मंत्री गजेंद्र सिंह खींवसर, जल संसाधन मंत्री सुरेश रावत, प्रदेश उपाध्यक्ष नारायण पंचारिया और प्रवक्ता अशोक सैनी को जिम्मा सौंपा है. 


रामगढ़ सीट


अलवर जिले की रामगढ़ सीट पर विधायक रहे जुबेर खान का कुछ दिनों पहले बीमारी की वजह से निधन हो गया था. अब कांग्रेस ने यहां से जुबेर खान के बेटे आर्यन खान को टिकट दिया है. वहीं बीजेपी ने इस सीट से मंझे हुए नेता सुखवंत सिंह को उम्मीदवार बनाया है. इस सीट पर जीत का रास्ता साफ करते हुए अपने सहकारिता मंत्री गौतम दक, गृह राज्य मंत्री जवाहर सिंह बेढ़म, पार्टी के प्रदेश मंत्री महेंद्र कुमावत और मुकेश गोयल को केसरिया ध्वज फहराने की जिम्मेदारी दी है. 


चौरासी सीट


राजस्थान की यह सीट जनजाति बहुल है. इस सीट पर भारत आदिवासी पार्टी (BAP) का दबदबा रहा है. लिहाजा बीजेपी ने भी सावधानी से चाल चलते हुए अपने आदिवासी जनजाति मंत्री बाबूलाल खराड़ी को इस सीट पर कमल खिलाने का जिम्मा सौंपा है. उनके साथ ही चित्तौड़गढ़ से एमएलए  श्रीचंद कृपलानी, जिला अध्यक्ष हरीश पाटीदार, पूर्व मंत्री महेंद्र जीत सिंह मालवीय और प्रदेश मंत्री मिथिलेश गौतम को टीम में रखा गया है. 


झुंझुनू सीट


इस असेंलबी सीट पर जीत हासिल करने के लिए बीजेपी ने प्रदेश में सामाजिक न्याय मंत्री अविनाश गहलोत, खाद्य मंत्री सुमित गोदारा, राज्यसभा सांसद घनश्याम तिवाड़ी, विधायक गोवर्धन वर्मा और प्रदेश मंत्री विजेंद्र पूनिया पर भरोसा जताया है. उन्हें इस जीत पर ज्यादा से ज्यादा वोटों से जीत का टारगेट दिया गया है.


दौसा सीट


बीजेपी ने इस सीट पर प्रदेश सरकार में मंत्री किरोड़ी लाल मीणा के भाई जगमोहन को उतारा है. खुद किरोड़ी लाल मीणा ने इस सीट पर अपने भाई को टिकट देने की सिफारिश की थी, जिसे पार्टी ने मान लिया. इस सीट पर जीत हासिल करने के लिए बीजेपी ने डिप्टी सीएम प्रेमचंद बैरवा, कृषि मंत्री किरोड़ी लाल मीणा, पूर्व प्रदेश अध्यक्ष अशोक परनामी, प्रदेश मंत्री अजीत मांडन और भूपेंद्र सैनी पर भरोसा जताया है. 


देवली उनियारा


राजस्थान की इस असेंबली सीट पर बीजेपी ने पूर्व विधायक राजेंद्र गुर्जर को प्रत्याशी बनाया है. उन्हें चुनावी जंग में विजयी बनाने के लिए प्रदेश के जल मंत्री कन्हैया लाल चौधरी को प्रभारी बनाया गया है. उनकी मदद के लिए जिला प्रभारी मंत्री हीरालाल नागर, सांसद दामोदर अग्रवाल और बंशीलाल खटीक को साथ में जोड़ा गया है.