Haryana Election Result 2024: हरियाणा में विधानसभा चुनाव के नतीजों की तस्वीर लगभग साफ हो चुकी है. राज्य में एक बार फिर भगवा परचम लहरा चुका है और भाजपा के सिर फिर जीत का ताज सजा है. इन नतीजों ने कांग्रेस की उम्मीदों को तगड़ा झटका दिया है. जिसका असर अब कांग्रेस नेताओं के बयान में साफ झलक रहा है. हरियाणा चुनाव के नतीजों को लेकर जयराम रमेश ने एक बार फिर गड़बड़ी के आरोप लगाए हैं. हरियाणा के नतीजों की बात करें तो राज्य में भाजपा 48 सीटों के साथ जीत हासिल कर चुकी है. कांग्रेस और उसके सहयोगी दलों को सिर्फ 37 सीटों से ही संतोष करना पड़ा है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

हरियाणा चुनाव में तंत्र की जीत.. लोकतंत्र की हार


कांग्रेस के वरिष्ठ नेता जयराम रमेश ने प्रेस कॉन्फ्रेंस कर कहा कि हरियाणा चुनाव में तंत्र की जीत हुई है.. लोकतंत्र की हार हुई है. उनका इशारा साफ है कि वे और उनकी पार्टी इस नतीजे से नाखुश हैं. उन्होंने कहा कि कांग्रेस हरियाणा के चुनावी नतीजे की शिकायत करेगी.


जयराम रमेश ने लगाए गंभीर आरोप


जयराम रमेश ने कहा कि हरियाणा चुनाव के नतीजों को स्वीकार करना हमारे लिए संभव नहीं, हमारे उम्मीदवारों द्वारा उठाए गए गंभीर मुद्दों से निर्वाचन आयोग को अवगत कराया जाएगा. हरियाणा के नतीजे पूरी तरह अप्रत्याशित और आश्चर्यजनक हैं, ये जमीनी हकीकत के विपरीत हैं. उन्होंने कहा कि हमें हरियाणा के कम से कम 3 जिलों से मतगणना प्रक्रिया और ईवीएम के बारे में गंभीर शिकायतों की सूचनाएं मिली हैं.


यह कांग्रेस पार्टी की परंपरा..


जयराम रमेश ने हरियाणा में पार्टी के प्रदर्शन पर कहा कि "हरियाणा के बारे में जो भी विश्लेषण करना है, हम जरूर करेंगे. लेकिन सबसे पहले हमें विभिन्न जिलों से आ रही शिकायतों को चुनाव आयोग के पास भेजना है. हमने क्या किया, क्या नहीं किया, कहां गलती हुई, इसका विश्लेषण जरूर होगा. एक समिति भी बनाई जाएगी, यह कांग्रेस पार्टी की परंपरा है. लेकिन अभी विश्लेषण का समय नहीं है. इस समय सबसे महत्वपूर्ण है कि हमारी जीत हमसे छिन ली गई है, सिस्टम का दुरुपयोग किया गया है. लोगों की भावनाएं और जमीन की हकीकत बदलाव के पक्ष में थी, लेकिन जो परिणाम आया, वह इसका सही प्रतिबिंब नहीं है. इसका विश्लेषण होगा."


जम्मू-कश्मीर चुनाव के नतीजों पर जयराम रमेश ने क्या कहा


जम्मू-कश्मीर चुनावों पर उन्होंने कहा, "मैं स्वीकार करता हूं कि जम्मू में हमारा प्रदर्शन बेहतर होना चाहिए था. इसके कुछ कारण हैं, जिन पर चर्चा होगी. लेकिन महाराष्ट्र में, मैं याद दिलाना चाहता हूं कि कांग्रेस पार्टी लोकसभा चुनावों में पहले स्थान पर थी. जम्मू-कश्मीर में, हमें उम्मीद है कि जल्द ही NC और INC का गठबंधन सरकार बनेगा, एक सामान्य कार्यक्रम तैयार किया जाएगा और हम लोगों की उम्मीदों को पूरा करने के लिए हर संभव प्रयास करेंगे."


क्या कहा कुमारी सैलजा ने


कांग्रेस नेता कुमारी सैलजा ने कहा कि पार्टी को उन लोगों की पहचान करनी चाहिए, जिन्होंने 10 साल बाद पार्टी को सत्ता में लाने के प्रयासों पर पानी फेर दिया. हरियाणा चुनाव परिणाम निराशाजनक, कांग्रेस आलाकमान को इसके पीछे के कारणों का आकलन करना चाहिए. कांग्रेस कार्यकर्ताओं की निराशा से दुखी हूं, मुझे यकीन है कि पार्टी आलाकमान हार के कारणों का आकलन करेगा.