Maharahstra Assembly Election 2024 Dates: महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव 2024 की तारीखों के ऐलान के दौरान मुख्य निर्वाचन आयुक्त (CEC) राजीव कुमार ने बाबा सिद्दीकी हत्याकांड से जुड़े सवाल पर कहा कि हिंसा को लेकर कड़ा रुख अपनाएंगे. सीईसी राजीव कुमार ने राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी के नेता बाबा सिद्दीकी की हत्या की पृष्ठभूमि में मंगलवार को कहा कि महाराष्ट्र में आचार संहिता लागू होने के साथ ही चुनाव आयोग राजनीतिक हस्तियों के खिलाफ हिंसा को रोकने के लिए कड़ा रुख अपनाएगा.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

बाबा सिद्दीकी की हत्या के बाद सुरक्षा संबंधी चिंता और सवाल


बाबा सिद्दीकी की हत्या के बाद सुरक्षा संबंधी चिंताओं के बारे में पूछे जाने पर सीईसी राजीव कुमार ने कहा कि पुलिस को स्पष्ट निर्देश होगा कि किसी भी प्रकार की हिंसा नहीं होनी चाहिए. उन्होंने कहा, ‘‘चुनाव आचार संहिता के लागू होने के बाद हम पुलिस अधिकारियों को यह बिल्कुल स्पष्ट कर देंगे कि आप जिस किसी भी प्रकार की हिंसा और जिस राजनीतिक निहितार्थ वाली प्रकृति के अपराध का जिक्र कर रहे हैं, यह बिल्कुल वर्जित होगा.’’


आचार संहिता लागू होते ही हम सख्त रुख अपनाएंगे: CEC


राजीव कुमार का कहना था, ‘‘अब तक हमारी कोई भूमिका नहीं थी. जैसे ही आचार संहिता लागू होगी, हम इस पर सख्त दृष्टिकोण रखेंगे. हम सभी को निर्देश देंगे कि किसी भी प्रकार की हिंसा या अपराध, विशेष रूप से किसी भी राजनीतिक व्यक्ति के खिलाफ नहीं होना चाहिए.’’ सीईसी ने आगे कहा, ‘‘हमने सुनिश्चित किया कि हरियाणा, जम्मू-कश्मीर... एक के बाद एक राज्यों में ऐसा न हो.’’


ये भी पढ़ें- Maharashtra: 2019 में 'तलाक' के बाद अब बीजेपी के लिए शिवसेना कितनी बड़ी चुनौती, महायुति Vs महाविकास अघाड़ी में कौन दमदार?


बाबा सिद्दकी हत्याकांड में अब तक चार आरोपी गिरफ्तार


महाराष्ट्र के पूर्व मंत्री 66 साल के बाबा सिद्दीकी की मुंबई के बांद्रा इलाके में शनिवार की रात गोली मारकर हत्या कर दी गई थी. उनके बेटे जीशान सिद्दीकी बांद्रा सीट से कांग्रेस के विधायक हैं. सिद्दीकी महाराष्ट्र की राजनीति के अलावा, बॉलीवुड और रियल एस्टेट जैसे क्षेत्र में भी अच्छा खासा दखल रखते थे. उनकी हत्या की जिम्मेदारी लॉरेंस बिश्नोई गैंग के शूटरों ने ली है. मुंबई पुलिस ने इस मर्डर केस में अब तक चार आरोपियों को गिरफ्तार किया है.


ये भी पढ़ें - Maharashtra Election: महाराष्ट्र चुनाव से पहले 4 बैठकों में 150 फैसले, शिंदे सरकार की रफ्तार से चैट GPT भी शरमा जाए


महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव 2024 का पूरा शेड्यूल क्या है?
 
चुनाव आयोग की घोषणा के मुताबिक, महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव 2024 के लिए राज्य की सभी 288 विधानसभा सीटों पर एक ही चरण में 20 नवंबर, 2024 को मतदान किया जाएगा. मतगणना 23 नवंबर को होगी और उसी दिन नतीजे सामने आ जाएंगे. महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव की अधिसूचना 22 अक्तूबर को जारी की जाएगी. उम्मीदवारों के लिए नामांकन की आखिरी तारीख 29 अक्तूबर है. इसकी जांच 30 अक्तूबर को पूरी होगी. वहीं, नाम वापसी के लिए 4 नवंबर तक समय दिया गया है.


तमाम खबरों पर नवीनतम अपडेट्स के लिए ज़ी न्यूज़ से जुड़े रहें! यहां पढ़ें Hindi News Today और पाएं Breaking News in Hindi हर पल की जानकारी. देश-दुनिया की हर ख़बर सबसे पहले आपके पास, क्योंकि हम रखते हैं आपको हर पल के लिए तैयार. जुड़े रहें हमारे साथ और रहें अपडेटेड!