Tosham Vidhan Sabha Chunav Result 2024: हरियाणा के भिवानी जिले की तोशाम विधानसभा सीट पर इस बार कांटे का मुकाबला कांग्रेस और बीजेपी के बीच है. दोनों पार्टियों से भाई-बहन को टिकट दिया गया है. बंसीलाल परिवार से ही दोनों कैंडिडेट आते हैं. जेपी ने बंसीलाल के दिवंगत पुत्र चौधरी सुरेंद्र सिंह और किरण चौधरी की पुत्री पूर्व सांसद श्रुति पर दांव खेला तो वहीं कांग्रेस पार्टी ने बंसीलाल के बेटे चौधरी रणबीर महेंद्रा के बेटे अनिरुद्ध चौधरी को मैदान में उतार दिया. इसके चलते यह यह हॉट सीट बन गई थी. तोशाम की फैमिली फाइट में श्रुति और अनिरुद्ध को मिलाकर कुल 15 कैंडिडेट ने अपनी किस्मत आजमाई है. इनमें निर्दलीय प्रत्याशी शशि रंजन परमार और जेजेपी कैंडिडेट राजेश भारद्वाज प्रमुख हैं.

 

तोशाम भिवानी जिले में तोशाम पहाड़ी श्रृंखला की तलहटी में स्थित एक कस्बा और ग्राम पंचायत है. हरियाणा विधानसभा चुनाव 2024 में तोशाम क्षेत्र से कुल 15 उम्मीदवार चुनाव लड़ रहे हैं. 2019 के विधानसभा चुनाव में तोशाम विधानसभा में कुल 2,09,063 मतदाता थे. इनमें से 1,12,272 पुरुष, 96,790 महिलाएं और 1 थर्ड जेंडर मतदाता था.


यह सीट कांग्रेस पार्टी का गढ़ माना जाता है जहां पर कांग्रेस पार्टी की किरण चौधरी 2009 से लगातार जीत दर्ज करती आ रही हैं. आजादी के बाद से इस सीट पर अब तक 16 बात चुनाव हुए हैं जिसमें से 6 बार कांग्रेस ने जीत दर्ज की है तो वहीं बीजेपी अब भी खाता खुलने का इंतजार कर रही है. भाजपा के लिए ये सीट निराशा भरी रही है क्योंकि वह अभी भी इस सीट से अपनी पहली जीत का इंतजार कर रही है.

 

तोशाम का चुनावी इतिहास:  इस सीट पर पहली बार चुनाव 1962 में हुए थे जिसमें स्वतंत्र राजनीतिज्ञ दल से जगन्नाथ ने जीत दर्ज की थी. 2019 में हुए आखिरी विधानसभा चुनाव में कांग्रेस की किरण चौधरी ने भाजपा के शशि रंजन परमार को 18,,059 वोटों के बड़े अंतर से मात दी थी. 2014 चुनावों की बात करें तो इंडियन नेशनल लोकदल की कमला रानी को भी किरण चौधरी ने 19,471 वोटों से मात दी थी. 2009 से ही कांग्रेस की किरण चौधरी ने इस सीट पर अपनी धाक जमा रखी है. इस बार देखना दिलचस्प होगा कि क्या भाजपा इस सीट से पहली बार चुनाव जीतने में सफल रहेगी या फिर से हार का घूंट पीकर रहना होगा. सुबह 7 बजे वोटों की गिनती शुरू हो जाएगी और उम्मीद है कि 12 बजे तक हरियाणा तक नतीजे आने की संभावना है.