Crime news in UP : क्या व्रत और उपवास रखने से गुनाह धुल जाते हैं? इसका बड़ा साफ और सीधा जवाब नहीं है. गीता के ज्ञान के मुताबिक कर्म का फल भुगतना ही पड़ता है, प्रायश्चित करके उससे बचा नहीं जा सकता है. ये संदर्भ फिलहाल इसलिए क्योंकि यूपी के शाहजहांपुर जिला जेल (Shahjahanpur Jail) में जब एक विदेशी ब्रिटिश महिला ने नवरात्रि के उपवास रखे तो इस खबर ने लोगों को हैरान किया. सब उसकी कहानी जानना चाहते थे कि आखिर वो जेल कैसे पहुंच गई. किस अपराध में उसे सजा सुनाई गई?


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

ब्रिटिश महिला ने रखा नवरात्रि का उपवास


दरअसल  जिला जेल में  27 मुस्लिम कैदियों के अलावा फांसी की सजा का सामना कर रही ब्रिटिश महिला का नाम रमनदीप है. उसने नवरात्र के दौरान सभी दिन व्रत रखकर पूजा की. प्रशासनिक अधिकारियों ने यह जानकारी दी तो उसका रिकॉर्ड भी खंगाला गया. तब जेलर मिजाजी लाल ने बताया कि कारागार में कैद की सजा काट रहे मुस्लिम समुदाय के 27 पुरुषों ने हिंदुओं की तरह नवरात्र के दिनों में व्रत रखा और अष्टमी के दिन पूजा की. उसी तरह इस ब्रिटिश महिला कैदी रमनदीप कौर ने भी यहां नवरात्र में मां की आराधना करते हुए सारे व्रत रखे. 


किया था गुनाह ए अज़ीम


महिला ने ब्रिटेन से यहां आकर पुवाया में एक सितंबर 2016 को अपने पति की हत्या कर दी थी, जिसके बाद से वह जेल में बंद है. रमनदीप कौर को 2023 में फांसी की सजा सुनाई गयी थी.


ये भी पढ़ें- सुबह-शाम सिहरन उठने लगी... इस बार जल्दी आ रही ठंड? मौसम विभाग ने जारी की चेतावनी


क्यों रखा फास्ट?


जेल अधीक्षक ने जेल में बंद मुस्लिम कैदियों के हवाले से बताया कि जब उनसे पूछा गया कि उन्होंने व्रत क्यों रखे तो उन्होंने (कैदियों ने) बताया कि सब भगवान एक ही हैं इसलिए उन्होंने व्रत रखे. लाल ने बताया कि जेल में कुल 217 कैदियों ने व्रत रखे, जिनमें से 29 मुस्लिम तथा कुछ सिक्ख के अलावा 17 महिलाओं ने भी व्रत रखा.उन्होंने बताया कि इस दौरान इन लोगों को खाने के लिए रोजाना 750 ग्राम उबले आलू, 500 ग्राम दूध तथा फलों के अलावा चीनी दी गई और जेल की ओर से पूजा सामग्री भी उपलब्ध कराई गई.


ये भी पढ़ें- वर्दी में छेद करवा कैदियों के साथ रंगरलिया मनाती थी जेलर, पकड़ी गई तो हो गई पस्त


गौरतलब है कि जेल में एक से बढ़कर एक गलत काम होने की खबरें आती है. मर्डर जैसे अपराध कर चुके मुजरिमों का व्यवहार नए कैदियों से अच्छा नहीं होता है. कभी जेल में मोबाइल पकड़ा जाता है तो कभी नशे की खेप बरामद होती है. ऐसे में इस जेल में जब मुस्लिम कैदियों समेत कई लोगों के नवरात्रि के व्रत रखने की खबर आई तो उसने लोगों का ध्यान अपनी ओर खींच लिया.


ये भी पढ़ें- 'अवांछित जीव-जंतु' के चक्कर में माल्यार्पण की इजाजत नहीं... अखिलेश भड़के, जाने मामला


(पूरा इनपुट: न्यूज़ एजेंसी पीटीआई भाषा के साथ)