Mumbai Hoarding Collapse Update: मुंबई के घाटकोर में हुए होर्डिंग हादसा पूरे देश में सुर्खियों में बना हुआ है. खूनी होर्डिंग की चपेट में आकर अब तक 14 लोगों की जान जा चुकी है. इस बीच होर्डिंग के मालिक को लेकर भी चौंकाना वाला खुलासा हुआ है. आरोपी होर्डिंग मालिक का गुनाहों से पुराना नाता है. उसके ऊपर रेप का केस भी दर्ज है. इतना ही नहीं उसके ऊपर अवैध होर्डिंग के चलते 21 बार जुर्माना लगाया जा चुका है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

जा चुकी है 14 लोगों की जान


सोमवार (13 मई) को मुंबई में भारी बारिश और धूल भरी आंधी के कारण घाटकोपर में बिलबोर्ड गिरने के बाद हाहाकार मच गया था. इसके नीचे दबने से अब तक 14 लोगों की जान जा चुकी है, 74 लोग गंभीर रूप से घायल भी हुए हैं. इस खूनी होर्डिंग का मालिक बलात्कार का आरोपी है और अवैध होर्डिंग लगाने के लिए उसपर 21 बार जुर्माना लग चुका है.


रेप का आरोपी है होर्डिंग का मालिक


बता दें कि घाटकोपर के अवैध होर्डिंग के मालिक ईगो मीडिया प्राइवेट लिमिटेड के निदेशक भावेश भिंडे पर इस साल की शुरुआत में मुलुंड पुलिस स्टेशन में रेप का केस दर्ज हुआ था. मामले में उसे अग्रिम जमानत मिल गई थी. भावेश की कानून टीम ने रेप को मामले को लेकर का है कि यह मुकदमा झूठा है. बता दें कि हादसे के बाद से  भिंडे फरार है.


बीएमसी एक्शन मोड में


हादसे के बाद बृहन्मुंबई महानगर पालिका (बीएमसी) एक्शन मोड में आ गई है. बीएमसी हादसे के बाद राजकीय रेलवे पुलिस (जीआरपी) की जमीन पर लगे बाकी होर्डिंग हटाना शुरू कर दी है. अधिकारी ने बताया कि स्थानीय निकाय ने जीआरपी की जमीन पर लगे बाकी होर्डिंग को हटाने की योजना तैयार की है. इससे पहले बीएमसी ने कहा था कि उसने पेट्रोल पंप पर होर्डिंग लगाने के लिए ‘मेसर्स एगो मीडिया प्राइवेट लिमिटेड’ को नोटिस जारी किया है और पुलिस ने कंपनी के मालिक भावेश भिंडे और अन्य के खिलाफ गैर इरादतन हत्या का मामला दर्ज कर लिया है.


नियम की अनदेखी


अधिकारी ने होर्डिंग को हटाने की कोई समयसीमा बताए बिना कहा कि एक के बाद एक होर्डिंग लगाए गए हैं और इसी तरह से इन्हें हटाना होगा. स्थानीय निकाय के अन्य अधिकारी ने बताया कि होर्डिंग मुंबई को ठाणे से जोड़ने वाले ‘ईस्टर्न एक्सप्रेस हाईवे’ पर लगे हैं. उन्होंने बताया कि ये सभी एक-दूसरे से 100 से 150 मीटर की दूरी पर लगे हैं. हालांकि, बीएमसी अधिकतम 40 गुणा 40 वर्ग फुट आकार वाले होर्डिंग लगाने की अनुमति देती है, लेकिन जो अवैध होर्डिंग गिरा, उसका आकार 120 गुणा 120 वर्ग फुट था.