CBSE 9th and 11th Skill Subject: सीबीएसई (CBSE) ने राष्ट्रीय शिक्षा नीति (NEP) 2020 के दिशानिर्देशों के अनुसार अपने संबद्धित स्कूलों में स्किल एजुकेशन को एकीकृत करने के लिए कई पहल की हैं. कक्षा 9वीं और कक्षा 12वीं के 27 लाख से अधिक छात्र वर्तमान में लगभग 22,000 CBSE संबद्धित स्कूलों में स्किल सब्जेक्ट्स का अध्ययन कर रहे हैं.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

सीबीएसई के द्वारा कक्षा 9वीं और कक्षा 10वीं में 22 स्किल सब्जेक्ट्स और कक्षा 11वीं और कक्षा 12 में 43 स्किल सब्जेक्ट्स प्रोवाइड किए गए हैं. कक्षा 9 के लिए पेश किए गए नए स्किल सब्जेक्ट्स में डिजाइन थिंकिंग और इनोवेशन, फाउंडेशन स्किल्स फॉर साइंसेज (फार्मास्यूटिकल और बायोटेक्नोलॉजी) व इलेक्ट्रॉनिक्स और हार्डवेयर जैसे सब्जेक्ट्स शामिल हैं. वहीं, कक्षा 11 के लिए नए स्किल सब्जेक्ट्स में डिजाइन थिंकिंग एंड इनोवेशन, फिजिकल एक्टिविटी ट्रेनर, लैंड ट्रांसपोर्टेशन एसोसिएट और इलेक्ट्रॉनिक्स एंड हार्डवेयर जैसे सब्जेक्ट्स शामिल हैं.


इस समय सीबीएसई मिडिल स्कूल के छात्रों के लिए 33 स्किल मॉड्यूल पेश कर रहा है. सभी स्किल मॉड्यूल 12 से 15 घंटे की अवधि के हैं. जिसमें से समय अवधि का 70 प्रतिशत प्रैक्टिकल एक्टिविटी के लिए समर्पित होगा और मॉड्यूल के 30 प्रतिशत का उपयोग थ्योरी पोर्शन के लिए किया जाएगा.


स्कूल और छात्र इनमें से एक या अधिक स्किल मॉड्यूल चुनने के लिए स्वतंत्र हैं. ये स्किल मॉड्यूल ऑनलाइन सेल्फ लर्निंग मोड में भी उपलब्ध कराए जाएंगे और छात्र ऑनलाइन मोड में भी कक्षाएं ले सकेंगे. इसके अलावा बता दें कि स्कूल और छात्र कक्षा 6, कक्षा 7 या कक्षा 8 में किसी भी स्किल मॉड्यूल का चयन करने के लिए स्वतंत्र हैं.


सीबीएसई ने अपने सर्कुलर में कहा है, "कक्षा 9वीं और 10वीं में स्किल सब्जेक्ट्स का चयन करने वाले छात्रों के लिए पढ़ाई की योजना को निम्नानुसार संशोधित किया गया है: अगर कोई छात्र तीन अनिवार्य विषयों यानी (विज्ञान, गणित और सामाजिक विज्ञान) का अध्ययन करता है और स्किल सब्जेक्ट को छठे ऑप्शनल स्ब्जेक्ट के रूप में अध्ययन करने के लिए चुनता है करें, तो फिर बेस्ट 5 विषयों में दो भाषाएं (विषय 1 और 2) सहित बेस्ट 3 (विषय 3, 4, 5 और स्किल सब्जेक्ट) के पर्सेंटेज के केलकुलेशन पर विचार किया जा सकता है.