Medicine Strip: जब भी डॉक्टर हमें दवाईयां लिखकर देते हैं हम मेडिकल स्टोर जाकर उन्हें जरूरत के मुताबिक कम या ज्यादा खरीद लेते हैं. वहीं, कई बार हमें किसी मर्ज की दवा पता होती है तो हम खुद ही या किसी के कहने से दवा का सेवन कर लेते हैं. इसके कारण हमारे शरीर पर इसका गलत असर भी होता है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

एक छोटी गलती के कारण हमें भुगतना पड़ जाता है. क्या कभी दवाई खरीदने के बाद आपने यह नोटिस किया है कि कुछ दवाइयों के पत्ते या पैकेट पर लाल रंग की लाइन या धारियां बनी हुई होती हैं? आइए जानते हैं कि आखिर इसकी क्या वजह है...


अपने डॉक्टर खुद न बनें
आजकल लोग शरीर में जरा सी परेशानी होने पर फौरन याद की हुई, लोग गूगल सर्च करके या किसी की सलाह पर दवाइयां या एंटीबायोटिक खरीदकर खा लेते हैं. उन्हें लगता है कि डॉक्टर भी तो यही लिखता, लेकिन डॉक्टर के प्रिस्क्रिप्शन के बिना खाई दवा कई बार बहुत ज्यादा नुकसान कर जाती है. कभी भी बिना डॉक्टर की सलाह के कोई दवा नहीं लेनी चाहिए. क्योंकि दवाओं से जुड़े कई चीजों को केवल डॉक्टर्स ही समझते हैं.


ये होता है धारियों का मतलब
इसके लिए कुछ दवा कंपनियां के दवाओं के पैकेट पर खास चिन्ह बनाती हैं. दवा के पत्तों पर लाल रंग की धारियां भी इसीलिए दी जाती हैं. ताकि कोई भी डॉक्टर की सलाह बिना के उस दवा का सेवन न कर सके. 


दवा के पत्तों पर दिए ये निशान भी समझें
इसके अलावा दवा के पत्तों पर और भी कई चीजें लिखी होती हैं, जैसे कुछ दवा के पत्तों पर Rx लिखा होता है, उस दवा को सिर्फ डॉक्टर की सलाह से ही लें. 
दवा पर NRx लिखा होने का मतलब है कि उस दवाई को लेने की सलाह सिर्फ वहीं डॉक्टर दे सकते हैं, जिन्हें नशीली दवाओं का लाइसेंस प्राप्त है.
कुछ दवा के पत्तों पर XRx लिखा होता है यानी कि उस दवा को डॉक्टर ही मरीज को दे सकता है, इसे किसी मेडिकल स्टोर से नहीं खरीद सकता है. चाहे आपके पास डॉक्टर की लिखी पर्ची ही क्यों न हो.