नई दिल्ली: झारखंड बोर्ड की तरफ से कक्षा 10वीं व 12वीं की परीक्षा के परिणाम जल्द जारी किए जाएंगे. मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, झारखंड एकेडमिक कॉउंसिल (JAC) के अध्यक्ष डॉ अनिल महतो ने कहा है कि मैट्रिक और इंटरमीडिएट के छात्रों का रिजल्ट इस महीने जारी कर दिया जाएगा. पंचायत चुनाव के कारण मूल्यांकन कार्य में थोड़ी देरी हुई है, लेकिन अब उत्तरपुस्तिकाओं का मूल्यांकन कार्य तेजी से किया जा रहा है. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

झारखंड बोर्ड की ओर से कक्षा 10वीं व 12वीं का रिजल्ट ऑनलाइन जारी किया जाएगा. रिजल्ट जारी होते ही छात्र झारखंड बोर्ड की ऑफिशियल वेबसाइट https://jac.jharkhand.gov.in पर जाकर अपना रिजल्ट देख सकेंगे. हालांकि, रिजल्ट देखने के लिए छात्रों को उनके एडमिट कार्ड की जरूरत पड़ेगी. उसमे दिए गए एग्जाम रोल नंबर और डेट ऑफ बर्थ की मदद से ही वे अपना रिजल्ट देख पाएंगे. 


झारखंड बोर्ड की तरफ से कक्षा 8वीं, 9वीं और 11वीं की परीक्षाओं का आयोजन 12 जुलाई तक किया जाएगा. वहीं परीक्षा के परिणाम अगस्त महीने तक जारी किए जाएंगे. परीक्षा के आयोजन के बाद उत्तरपुस्तिकाओं का मूल्यांकन किया जाएगा. इसके बाद टर्म - 1 और टर्म - 2 की परीक्षाओं के मार्क्स को जोड़ कर फाइनल रिजल्ट तैयार किया जाएगा. बता दें कि जो छात्र इन परीक्षाओं में पास होंगे, उन्हें ही अगली कक्षा में प्रोमोट किया जाएगा. बांकी छात्रों को दोबारा उसी कक्षा में रह कर पूरा साल दोहराना होगा.


NTA ने जारी की JEE मेन परीक्षा शहरों की सूचना, परीक्षा तारीखों में भी हुआ बदलाव, जानें डिटेल


बता दें कि कक्षा 8वीं, 9वीं और 11वीं के टर्म - 1 की ओएमआर शीट का मूल्यांकन भी किया जा चुका है. साथ ही इंटरनल असेसमेंट के अंक भी स्कूलों को भेजे जा चुके हैं. अब केवल लिखित परीक्षा के बाद उत्तरपुस्तिकाओं का मूल्यांकन किया जाएगा, जिसके बाद फाइनल रिजल्ट जारी कर दिया जाएगा. 


झारखंड बोर्ड की कक्षा 11वीं के टर्म - 1 के गणित और जीवविज्ञान का पेपर लीक हो गया था, जिसका आयोजन बोर्ड द्वारा दोबारा 12 जुलाई को किया जाएगा. कक्षा 11वीं के टर्म - 2 की परीक्षाएं 11 जुलाई तक आयोजित की जाएंगी. इसके अगले दिन छात्र टर्म - 1 की गणित और जीवविज्ञान की ऑब्जेक्टिव परीक्षा दे सकेंगे. टर्म - 1 की परीक्षा के लिए जारी किए गए एडमिट कार्ड के आधार पर ही छात्र गणित और जीवविज्ञान की परीक्षा दे सकेंगे. बता दे पहले इस परीक्षा का आयोजन 9 मई को किया जाना था, लेकिन परीक्षा से एक दिन पहले पेपर लीक होने के कारण परीक्षा रद्द कर दी गई थी.