नई दिल्ली: साल 1947 के बाद से भारत एक बाद एक कई किस्म की चुनौतियों से निपटा है. कभी आर्थिक तंगी, कभी दंगें, कभी भुखमरी तो कभी महामारी. जब भी देश में ऐसी स्थिति आती है, तो सबसे पहले प्रधानमंत्री पद पर आसीन व्यक्ति को लेकर सब सवाल खड़े करते हैं. लोगों की उम्मीद भी प्रधानमंत्री से होती है कि वो विकट परिस्थिति से देश को बाहर निकाल कर तरक्की की ओर ले जाएं. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

संविधान के अनुसार, भारत सरकार का मुखिया प्रधानमंत्री होता है. इसके अलाव वह राष्ट्रपति का सलाहकार, मंत्रिमंडल का अध्यक्ष, लोकसभा में बहुमत वाले दल का नेता भी होता है. कुल मिलकार देश का भार प्रधानमंत्री के कंधों पर होता है. लेकिन सवाल है कि आखिर इतने महत्वपूर्ण पद आसीन व्यक्ति की सैलरी (Prime Minister Salary) कितनी होती है. आइए जानते हैं...


अभी प्रधानमंत्री को मिलती है इतनी सैलरी
साल 2012 के आंकड़ों के मुताबिक, प्रधानमंत्री की सैलरी लगभग 1,60,000 रुपये प्रति महीने है. इसमें 50,000 रुपये बेसिक सैलरी है. इसके अलावा व्यय भत्ता 3000 रुपये और निर्वाचन भत्ता 45,000 रुपये मिलता है. वहीं, प्रधानमंत्री को 2,000 के हिसाब से रोजाना भत्ता भी मिलता है, जो महीने 61,000 रुपये होते हैं. सब मिलकार 1,60,000 लाख हो जाता है. 

IAS Officer Salary: आखिर UPSC क्रैक करने के बाद आईएएस अधिकारी को कितनी सैलरी मिलती है?


पहले के प्रधानमंत्री को कितनी सैलरी मिलती थी? 
प्रधानमंत्री की सैलरी में समय-समय पर बदलाव होते रहे हैं. अक्टूबर, 2012 से पहले साल 2010 में वेतन भत्ता बढ़ाया गया था. तब 1,35,000 रुपये और अक्टूबर, 2009 में 1,00,000 रुपये मिलते थे. 


पेशन का भी है इंतजाम
जब कोई व्यक्ति प्रधानमंत्री का पद छोड़ता है, तो उसे रहने के लिए आवास दिया जाता है. पांच साल के मुफ्त ट्रेन यात्रा. एसपीजी कवर, साथ में कार्यलय व्यय और निजी सचिव भी दिए जाते हैं. इसके अलावा कई अन्य प्रकार की सुविधाएं दी जाती हैं.