नई दिल्ली: कोरोना काल (Coronavirus) में 10 महीने से ज्यादा बंद स्कूलों को धीरे-धीरे फिर से खोला जा रहा है. कई राज्यों ने कुछ क्लासेस पहले ही खोल दिए हैं. इसी बीच पंजाब सरकार (Punjab Government ) ने भी स्कूलों को फिर से खोलने का फैसला किया है. माता-पिता की लगातार मांग के बाद, राज्य सरकार ने 27 जनवरी से सभी स्कूलों को प्राथमिक कक्षाओं के लिए फिर से खोलने का फैसला किया है. पंजाब के शिक्षा मंत्री (Education Minister) विजय इंदर सिंगला (Vijay Inder Singla) ने इस बात की जानकारी दी है. मंत्री ने कहा है कि कक्षा 3 और 4 के छात्रों को 27 जनवरी से स्कूल में उपस्थित होने की अनुमति दी जाएगी. वहीं, 1 फरवरी से, कक्षा 1 और 2 को सभी स्कूल में फिर से शुरू किया जाएगा. 


सुरक्षा को लेकर बनाए गए नियम


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

स्कुलों को सुबह के 10 बजे से लेकर  3 बजे तक खोला जाएगा. अभिभावकों को स्कूलों में भेजने से पहले लिखित सहमति देनी होगी. श्री सिंगला ने अधिकारियों और स्कूल प्रबंधन को परिसर की उचित सफाई सुनिश्चित करने और COVID-19 सुरक्षा मानदंडों का पालन करने का निर्देश दिया. श्री विजय इंदर सिंगला ने कहा कि सभी जिला शिक्षा अधिकारियों को जल्द ही विस्तृत दिशा-निर्देश जारी किए जाएंगे, जिन्हें सभी सरकारी, सहायता प्राप्त और निजी स्कूलों में प्रसारित किया जाएगा.


यह भी पढ़ेंछत्तीसगढ़ बोर्ड ने 10वीं-12वीं एग्जाम का शेड्यूल जारी किया, यहां जानिए पूरी डिटेल


कई राज्यों में खुल चुके हैं स्कूल


बता दें, देश के कई राज्यों में स्कूल खोल दिया गया है. कई स्कूलों में परीक्षाए भी शुरू कर दी गई हैं. स्कूल को खोलने के बाद कोरोना के सभी नियमों का पालन करना अनिवार्य है. वहीं दिल्ली में स्कूल खोलने के बाद सरकार ने अभिभावक से लिखित अनुमति मांगी है. कई स्कूलों में ऑनलाइन क्लास (Classes) भी जारी हैं. जो बच्चे स्कूल आना चाहते हैं वह स्कूल आ सकते है या ऑनलाइन क्लास (Online Classes) ले सकते हैं. इस कोरोना काल में सबसे ज्यादा शिक्षा का क्षेत्र प्रभावित हुआ है. 


शिक्षा से जुड़ी अन्य खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें


LIVE TV