नई दिल्ली: उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (UPMSP) की तरफ से आज यानी 18 जून को कक्षा 10वीं व 12वीं की वार्षिक परीक्षाओं के परिणाम जारी किए जाएंगे. यूपी बोर्ड कक्षा 10वीं के परिणाम 2 बजे और कक्षा 12वीं के परिणाम 4 बजे घोषित करेगा. रिजल्ट की घोषणा यूपी बोर्ड की सभापति और माध्यमिक शिक्षा निदेशक सरिता तिवारी द्वारा की जाएगी. यूपी बोर्ड कक्षा 10वीं व 12वीं का रिजल्ट ऑनलाइन जारी करेगा. रिजल्ट जारी होते ही छात्र यूपी बोर्ड की ऑफिशियल वेबसाइट upmsp.edu.in पर जाकर अपना रिजल्ट देख सकेंगे. छात्रों से अनुरोध है कि वे अपने एडमिट कार्ड तैयार रखें. उसमें दिए गए एग्जाम रोल नंबर और डेट ऑफ बर्थ की मदद से ही वे अपना रिजल्ट देख सकेंगे. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

यूपी बोर्ड की कक्षा 10वीं व 12वीं की परीक्षाओं का आयोजन 24 मार्च से 12 अप्रैल 2022 तक किया गया था. आपको बता दें इस साल कक्षा 10वीं व 12वीं की परीक्षा के लिए करीब 52 लाख छात्र-छात्राओं ने अपना रजिस्ट्रेशन कराया था. इसमें से करीब 27,81,654 विद्यार्थी कक्षा 10वीं के थे और करीब 24,01,035 विद्यार्थी कक्षा 12वीं के थे. हालांकि, परीक्षा देने के लिए 48 लाख विद्यार्थी ही उपस्थित हुए थे. करीब 4 लाख से अधिक विद्यार्थियों ने इस बार बोर्ड की परीक्षाएं छोड़ दी थी.


NEET PG Councelling 2022: जानिए कैसे करें रजिस्टर,किन-किन दस्तावेजों की होगी जरूरत


छात्र ध्यान दें कि कक्षा 10वीं व 12वीं की परीक्षा में पास होने के लिए उन्हें कम से कम 33 प्रतिशत अंक प्राप्त करने होंगे. अगर कोई छात्र किसी भी एक या दो विषय में फेल हो जाता है, तो उसे कंपार्टमेंट की परीक्षा (Supplementary Exam) देने का मौका दिया जाएगा. वहीं जो छात्र दो से अधिक विषय में फेल होते हैं, उन्हें उसी कक्षा में रह कर पूरा साल दोहराना होगा. 


इन स्टेप्स के जरिए देख सकेंगे रिजल्ट
स्टेप 1- छात्र सबसे पहले यूपी बोर्ड की ऑफिशियल वेबसाइट upmsp.edu.in पर जाएं.
स्टेप 2- इसके बाद होम पेज पर दिए गए "यूपी बोर्ड कक्षा 10वीं-12वीं रिजल्ट 2022" के लिंक पर क्लिक करें. 
स्टेप 3- अब आप अपना एग्जाम रोल नंबर और डेट ऑफ बर्थ दर्ज कर सबमिट के बटन पर क्लिक करें.
स्टेप 4- आपका रिजल्ट आपकी स्क्रीन पर आ जाएगा.
स्टेप 5- आप भविष्य के लिए अपने रिजल्ट को डाउनलोड कर उसकी एक कॉपी प्रिंट करके अपने पास जरूर रख लें.