NEET PG Councelling 2022: जानिए कैसे करें रजिस्टर,किन-किन दस्तावेजों की होगी जरूरत
Advertisement

NEET PG Councelling 2022: जानिए कैसे करें रजिस्टर,किन-किन दस्तावेजों की होगी जरूरत

मेडिकल काउंसिल जल्द ही NEET PG 2022 के लिए काउंसलिंग का शेड्यूल जारी करने वाली है. काउंसलिंग के लिए कैसे रजिस्ट्रेशन करना है और उसके लिए क्या क्या दस्तावेजों की जरूरत होगी, यहां जानिए...

NEET PG Councelling 2022: जानिए कैसे करें रजिस्टर,किन-किन दस्तावेजों की होगी जरूरत

नई दिल्लीः मेडिकल काउंसलिंग कमेटी (MCC) जल्द ही NEET PG 2022 का काउंसलिंग शेड्यूल जारी करेगी. शेड्यूल मेडिकल काउंसिल कमेटी की आधिकारिक वेबसाइट mcc.nic.in पर देख सकेंगे. बता दें कि NEET PG 2022 का रिजल्ट नेशनल बोर्ड ऑफ एग्जामिनेशन ने बीती 1 जून 2022 को घोषित किया था. मेडिकल पोस्ट ग्रेजुएट और नीट पीजी 2022 की कटऑफ में जगह बनाने वाले अभ्यर्थी काउंसलिंग में हिस्सा लेंगे. 

काउंसलिंग के लिए कैसे करें रजिस्टर
काउंसलिंग के लिए रजिस्टर करने के लिए अभ्यर्थी को पहले मेडिकल काउंसलिंग कमेटी की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा. 

इसके बाद होमपेज पर NEET PG counselling 2022 registration के लिंक पर क्लिक करना होगा.

इसके बाद नाम, जन्मतिथि, रोल नंबर, नीट पीजी 2022 का एप्लीकेशन फॉर्म नंबर, सिक्योरिटी कोड और अन्य जानकारी भरनी होगी. 

भरी गई जानकारी वेरीफाई करने के बाद सबमिट के बटन पर क्लिक करें. 

इसके बाद नीट पीजी काउंसलिंग के लिए लॉगइन क्रेडेंशियल जेनरेट हो जाएंगे. इसके बाद इन लॉगइन क्रेडेंशियल की मदद से लॉगइन करना है और सभी मांगी गई जानकारी को भरना पड़ेगा. 

इसके बाद नीट पीजी रजिस्ट्रेशन फीस का भुगतान करना पड़ेगा. इसके बाद रजिस्ट्रेशन कंप्लीट हो जाएगा और अभ्यर्थी को रजिस्ट्रेशन को डाउनलोड करके प्रिंट आउट लेना होगा. 

इन दस्तावेजों की होगी जरूरत
काउंसलिंग के लिए अभ्यर्थी को नीट पीजी एडमिट कार्ड, नीट पीजी का रिजल्ट, एमबीबीएस/बीडीएस की मार्कशीट, इंटर्नशिप कंप्लिशन सर्टिफिकेट, एनएमसी द्वारा  इश्यू रजिस्ट्रेशन सर्टिफिकेट, जन्मतिथि का प्रूफ, डिसैबिलिटी सर्टिफिकेट, वैलिड आईडी प्रूफ, जाति प्रमाण पत्र जैसे प्रमाण पत्रों की जरूरत होगी. 

काउंसलिंग के दौरान ही अभ्यर्थी को अपने पसंद के कोर्स और कॉलेज की जानकारी देनी होगी. अभ्यर्थी द्वारा भरी गई पसंद के आधार पर ही अथॉरिटी सीट का आवंटन करेगी. 

Trending news