नई दिल्ली: बॉलीवुड के महानायक अमिताभ बच्चन आज अपना 75वां जन्मदिन मना रहे हैं. अमिताभ ने अपने फिल्मी करियर की शुरुआत 1969 में एक वॉइस ऑवर आर्टिस्ट के तौर पर फिल्म 'भूवा शोमे' से की थी. इस फिल्म को नेशनल अवॉर्ड मिला था. इसके बाद उन्होंने 'सात हिंदुस्तानी' में पहली बार एक्टिंग की थी. हालांकि, 1973 में रिलीज हुई फिल्म 'जंजीर' से उन्हें बॉलीवुड में पहचान मिली. इस फिल्म में उन्होंने इंस्पेक्टर विजय खन्ना का किरदार निभाया था. इस फिल्म से अमिताभ को 'एंग्री यंग मैन' का टाइटल मिला. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING


इसके बाद बॉलीवुड में अमिताभ ने कई हिट फिल्में दीं और धीरे-धीरे वह दर्शकों के फेवरेट स्टार बन गए. हालांकि, 1982 में फिल्म 'कुली' की शूटिंग के वक्त अमिताभ के साथ हुए एक हादसे ने उनके सभी फैन्स को डरा दिया. दरअसल, फिल्म के एक फाइट सीन के दौरान अमिताभ के पेट में चोट लग गई थी. उनको पेट में काफी गहरी चोट लगी थी और काफी ब्लड लॉस भी हो गया था. वह काफी सीरियस कंडिशन में थे और उनकी इस मुश्किल घड़ी में उनके परिवार के अलावा पूरा देश उनके साथ खड़ा था और आखिरकार वह ठीक हो गए. हालांकि, ठीक होने के बाद उन्होंने फिल्मों से ब्रेक ले लिया.



इसके बाद उन्होंने 1984 में उन्होंने राजीव गांधी को सपोर्ट करते हुए पॉलिटिक्स में एंट्री की. उन्होंने 8वीं लोकसभा में इलाहबाद की सीट से एचएन. बहुगुना के खिलाफ चुनाव लड़ा और वह जीते भी. हालांकि, उनका पॉलिटिकल करियर काफी छोटा रहा और उन्होंने 3 साल बाद रिजाइन दे दिया. इसके बाद उन्होंने 1988 में 'शहंशाह' से फिल्मों में वापसी की. उनकी यह फिल्म बॉक्स-ऑफिस पर हिट साबित हुई. इसके बाद उन्होंने 'जादुगर', 'तूफान', 'मैं आजाद हूं' जैसी फिल्मों में काम किया. 1991 में उन्होंने 'हम' में काम किया और इसके लिए उन्हें तीसरी बार फिल्म फेयर के बेस्ट एक्टर अवॉर्ड से सम्मानित किया गया. 


Caption

इसके बाद 1995 में अमिताभ ने अपनी कंपनी एबीसीएल लॉन्च की. यह एक ऐसी कंपनी थी जिसने पूरे बॉलीवुड को एक छत के नीचे लाने की कोशिश की थी. यहां फिल्म डिस्ट्रीब्यूशन, टीवी प्रोडक्शन और इवेंट मेनेजमेंट सब शामिल था. उनका यह बिजनेस पहले साल काफी अच्छा रहा लेकिन दूसरे साल ही इसे मुश्किलों का सामना करना पड़ा और उनका यह बिजनेस लंबे वक्त तक नहीं चल पाया. इसके बाद उन्होंने 2000 में यश चोपड़ा की फिल्म 'मोहब्बतें' में काम किया. इसके लिए उन्हें फिल्म फेयर का बेस्ट सपोर्टिंग एक्टर का अवॉर्ड मिला. 



इसी के साथ उन्होंने 2000 में छोटे पर्दे पर टीवी रियलिटी शो 'कौन बनेगा करोड़पति' से एंट्री की और लोगों के दिलों में उनके लिए मान-सम्मान और प्यार और ज्यादा बढ़ गया और वह बॉलीवुड में 'महानायक', 'शहंशाह' के नाम से मशहूर हो गए. आज भी कई लोग उनके बहुत बड़े फैन हैं. यहां तक की उनकी आवाज में भी एक जादू है. उन्होंने अपनी कई फिल्मों में खुद ही गाने गाए हैं. अमिताभ एक ऐसा चेहरा हैं जिन्होंने कई सरकारी योजनाओं को सफल बनाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है. उन्हें सरकरा द्वारा पद्म श्री, पद्म भूषण और पद्म विभूषण द्वारा भी सम्मानित किया जा चुका है. 


बॉलीवुड की और खबरें पढ़ें