Artist Imroz Died: मशहूर कवि और चित्रकार इमरोज (Imroz) का निधन हो गया है. इमरोज 97 साल के थे. इस खबर ने सभी की आंखों को नम कर दिया है. इमरोज को कुछ लोग इंद्रजीत सिंह के नाम से भी जानते हैं. अमृता प्रीतम (Amrita Pritam) के साथ अपने रिश्ते की वजह से काफी फेमस हो गए थे. खास बात है कि दोनों ने कभी शादी नहीं लेकिन 40 साल तक एक दूसरे के साथ रहे.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

मुंबई में ली आखिरी सांस
97 साल के इमरोज (Imroz) का निधन मुंबई के कांदिवली में स्थित उनके घर पर हुआ. इमरोज बढ़ती उम्र से संबंधित हेल्थ से जुड़ी समस्याओं से जूझ रहे थे. जिसके बाद उन्होंने 22 दिसंबर को दुनिया को अलविदा कह दिया.


 



 


इमरोज ने किए कई कवर डिजाइन तो अमृता ने लिखे कई उपन्यास
इमरोज का जन्म साल 1926 में लाहौर से 100 किलोमीटर दूर एक गांव में हुआ था. इमरोज ने जगजीत सिंह की 'बिरहा दा सुल्तान' और 'बीबी नूरन की', 'कुली रह विच' नाम की फेमस एलपी के कवर डिजाइन किए थे. वहीं अमृता प्रीतम ने पंजाबी और हिंदी में कई कविताएं और उपन्यास लिखे. जिसमें 'पांच बरस लंबी सड़क', 'पिंजर', 'अदालत', 'कोरे कागज', 'उन्चास दिन' और 'सागर और सीपियां 'हैं.


2005 में हुआ था अमृता प्रीतम का निधन
इमरोज की अमृता प्रीतम का निधन साल 2005 में हो गया था. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक अमृता की मौत के बाद इमरोज गुमनामी का जीवन गुजार रहे थे. खबर तो ये भी है कि इमरोज ने आखिरी कुछ साल में लोगों से मिलना जुलना भी बंद कर दिया था.