कंगना रनौत की ‘इमरजेंसी’ की रिलीज का रास्ता साफ नहीं हो पाया है. पिछले काफी दिनों से पूर्व प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी के जिंदगी से प्रेरित इस फिल्म पर विवाद हो रहा है. ऐसे में सेंसर बोर्ड में सर्टफिकेट के लिए फिल्म लटकी हुई है. ऐसे में अब ‘इमरजेंसी’ को लेकर बंबई हाई कोर्ट से कंगना रनौत को झटका लगा है. कोर्ट ने सेंसर बोर्ड को तत्काल प्रमाण पत्र जारी करने का निर्देश देने से इनकार कर दिया है. चलिए बताते हैं आखिर कोर्ट में क्या कुछ हुआ.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

फिल्म के प्रोड्यूसर में से एक ने बंबई उच्च न्यायालय में एक याचिका दायर कर केंद्रीय फिल्म प्रमाणन बोर्ड (सीबीएफसी) को कंगना रनौत निर्देशित फिल्म ‘इमरजेंसी’ के लिए प्रमाणपत्र जारी करने का निर्देश देने का अनुरोध किया है. 


बंबई हाई कोर्ट ने क्या कहा
बंबई हाई कोर्ट में 4 सितंबर 2024 को 'इमरजेंसी' फिल्म के सर्टिफिकेशन को लेकर सुनवाई हुई. न्यायमूर्ति बी पी कोलाबावाला और न्यायमूर्ति फिरदौस पूनीवाला की खंडपीठ ने 13 सितंबर तक का सेंसर बोर्ड को समय दिया है कि वह फिल्म को लेकर फैसला ले. अब अगली सुनवाई 19 सितंबर को होगी. मतलब ये कि कंगना रनौत की फिल्म 6 सितंबर को रिलीज होने वाली थी, लेकिन कानूनी पचड़ों की वजह से सिनेमाघरों में दस्तक नहीं दे पाएगी.


मेकर्स ने कोर्ट में क्या कहा
कोर्ट में ‘इमरजेंसी’ फिल्म की ओर से सीनियर एडवोकेट वेंकटेश धोंड मौजूद थे. उन्होंने कहा कि सेंसर बोर्ड के पास कोई हक नहीं है कि वह फिल्म के सर्टिफिकेट को रोके. वह पहले सर्टिफिकेट देने को तैयार हो गए थे लेकिन जब प्रोडक्शन हाउस लेने पहुंचा तो ना-नुकुर करने लगे. 


सेंसर बोर्ड की क्या दलील है
वहीं, सेंसर बोर्ड की ओर से केस लड़ रहे एडवोकेट अभिनव चंद्रचूड़ ने दलीलें रखी कि एमपी उच्च न्यायालय के समक्ष की गई दलीलें भी गलत प्रतीत होती हैं. जैसे ही ये चीजें साफ हो जाती है तो वह फिल्म के प्रमाणपत्र पर साइन करके उसे जारी कर देंगे. 


'हमने नहीं की किसी की नकल....', ‘IC 814: द कंधार हाईजैक’ पर मचे बवाल के बीच ऐसा क्यों बोले विजय वर्मा


 


क्या लगे हैं आरोप
मालूम हो, ‘इमरजेंसी’ को लेकर एक याचिका मध्य प्रदेश हाई कोर्ट में भी दायर की गई है. फिल्म को लेकर शिरोमणि अकाली दल सहित सिख संगठनों का आरोप है कि इसमें सिख समुदाय को तथा ऐतिहासिक तथ्यों को गलत तरीके से पेश किया गया है. वहीं मेकर्स का कहना है कि सीबीएफसी ने ‘‘गैर कानूनी और मनमाने ढंग से’’ प्रमाणन रोका है. 


Latest News in HindiBollywood NewsTech NewsAuto NewsCareer News और Rashifal पढ़ने के लिए देश की सबसे विश्वसनीय न्यूज वेबसाइट Zee News Hindi का ऐप डाउनलोड करें. सभी ताजा खबर और जानकारी से जुड़े रहें बस एक क्लिक में.