Kishore Kumar Untold Stories: किशोर कुमार का नाम आज भी जुबां पर आ जाए तो सिनेमा के सुनहरे दौर के वो नगीने याद आ जाते हैं जिन्हें सुनकर आज भी रूह को सुकून मिलता है तो साथ ही मन जिदादिली से भर जाता है. इनके बारे में क्या कहें....आवाज में भी वो जादू था और अंदाज में भी. यूं तो किशोर दा से जुड़े इतने किस्से हैं कि बात खत्म हो ही ना लेकिन आज भी एक वाक्ये के बारे में बताने जा रहे हैं जो जुड़ा उन्हीं के गाए गाने से. जब किशोर कुमार (Kishore Kumar) ने जिद पकड़ ली थी कि वो लेटकर ही गाएंगे. ये गाना था अमिताभ बच्चन (Amitabh Bachchan) की हिट फिल्म शराबी (Sharaabi) का. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

जब किशोर दा को आया अनूठा आइडिया
1984 में रिलीज हुई थी फिल्म शराबी जिसमें अमिताभ बच्चन, जया प्रदा और अभिनेता प्राण मुख्य भूमिकाओं में थे. फिल्म के गाने तैयार थे और इनकी रिकॉर्डिंग होनी बाकी थी. फिल्म का गाना इंतहा हो गई इंतजार की...किशोर कुमार और आशा भोंसले को रिकॉर्ड करना था लिहाजा वो स्टूडियो में मौजूद थे और उनके साथ थे बप्पी लहरी और फिल्म के निर्देशक प्रकाश मेहरा. तब किशोर कुमार ने प्रकाश मेहरा से गाने की सिचुएशन पूछी जिस पर उन्होंने बताया कि फिल्म का हीरो शराबी है रात को अपनी प्रेमिका के आने का इंतजार कर रहा है और काफी रात होने के बाद भी वो नहीं आतीं. जिसके बाद ये गाना शुरू होता है. ऐसे में किशोर कुमार के दिमाग की बत्ती जली और उन्होंने मजाक करने की ठानी. निर्देशक से कहा कि वो इस गाने को फील करना चाहते हैं इसलिए जरा हीरोईन के गाने वाले हिस्से को गाकर दिखाएं ये सुनकर सब हंसने लगे. हालांकि फिर आशा भोंसले ने कहा कि उन्हें काफी देर हो चुकी है लिहाजा रिकॉर्डिंग शुरू की जाए. लेकिन तभी किशोर दा ने लेटकर गाने की जिद पकड़ ली. 



दरअसल इसके पीछे उनका तर्क भी था. उन्होंने कहा कि वो ना तो शराब पीते हैं ना ही सिगरेट और ये गाना एक शराबी पर फिल्माया गया है. ऐसे में शराबी तो कभी खड़ा भी नहीं रह पाता लिहाजा वो भी इस गाने को लेटकर ही गाएंगे वो भी टेबल पर. समझाने पर भी जब किशोर दा नहीं माने तो वाकई स्टूडियो में बड़ी सी टेबल लाई गई और पूरा गाना किशोर कुमार ने लेटकर ही रिकॉर्ड किया. अब गाना कितना हिट रहा वो तो किसी को बताने की जरूरत नहीं. लेकिन क्या आप जानते हैं कि इस गाने के लिए उन्हें अगले ही साल फिल्मफेयर का नॉमिनेशन भी मिला. हालांकि किशोर दा को अवॉर्ड तो मिला लेकिन इस गाने के लिए नहीं बल्कि शराबी फिल्म के ही दूसरे गाने के लिए. 


हिंदी ख़बरों के लिए भारत की पहली पसंद ZeeHindi.com - सबसे पहले, सबसे आगे