नई दिल्ली: रोटी कपड़ा और मकान, बालिका वधु, कच्चे धागे से लेकर पीकू जैसी जबरदस्त फिल्मों में काम करने वालीं एक्ट्रेस मौसमी चटर्जी हर जोन और हर मूड की फिल्मों में काम करने वाली बेहतरीन एक्ट्रेस हैं. उनका नाम उन चुनिंदा बॉलीवुड एक्ट्रेस में शुमार है जिन्होंने बॉलीवुड में शादी के बाद कदम रखा. इतना ही नहीं मौसमी में अपने काम के प्रति इतना क्रेज था कि एक सीन देने के बाद वह सीधे अस्पताल पहुंच गई थीं. 110 से ज्यादा फिल्मों में काम कर चुकी मौसमी आज अपना 71वां जन्मदिन मना रही हैं. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

हिंदी सिनेमा के क्लासिक कॉमेडी ड्रामा वाले दौर की जानी मानी एक्ट्रेस मौसमी चटर्जी का जन्म 26 अप्रैल, 1948 को बंगाल में हुआ था. मौसमी के करियर में मनोज कुमार की फिल्म रोटी कपड़ा और मकान सबसे ज्यादा सफल फिल्मों में से एक है. लेकिन इस फिल्म को पूरा करने में मौसमी ने कितनी मेहनत की यह बात जानकर आप मौसमी के डिवोशन के कायल हो जाएंगे.  



इस फिल्म में मौसमी ने एक रेप विकटम का किरदार निभाया था. लेकिन खास बात यह है कि मौसमी ने इस रोल को अपनी प्रेग्नेंसी के दौरान शूट किया था. दीपिका पादुकोण की फिल्म 'पीकू' के रिलीज के दौरान साल 2015 में मौसमी ने एक साक्षात्कार में बताया था, 'इस सीन में विलेन को मेरा ब्लाउज खींचते दिखाया गया है. मुझे चिंता थी कि यह सीन कैसे शूट होगा. उस वक्त मैं प्रेग्नेंट थी.'



इसके आगे मौसमी ने बताया, 'इस सीन के लिए मैंने दो ब्लाउज पहने थे और विलेन ने ऊपर वाला ब्लाउज खींचा था. शूटिंग के दौरान मेरे ऊपर काफी सारा आटा गिर गया था. मैं पसीने से तर बतर थी और मुंह में आटा जाने के कारण खूब उल्टियां हुई थी.' हाल यह हुआ था कि मौसमी को इस सीन के बाद सीधे अस्पताल ले जाया गया था. मौसमी के अनुसार 'उसवक्त मैं प्रेग्नेंट थी और शूटिंग के दौरान नीचे गिरने से ब्लीडिंग होने लगी थी. मुझे अस्पताल ले जाया गया. किस्मत से मैंने बच्चे को नहीं खोया.'


एक्ट्रेस मौसमी चटर्जी ने जाने माने गायक हेमंत कुमार के बेटे और फिल्म प्रोड्यूसर जयंत मुखर्जी से शादी की थी. उनकी दो बेटियां-पायल और मेघा हैं. उन्हें फिल्म रोटी कपड़ा और मकान के लिए 1974 में बेस्ट एक्ट्रेस इन सपोर्टिंग रोल का अवॉर्ड मिला था. 2015 में वह फिल्म 'पीकू' में अमिताभ बच्चन की साली के किरदार में नजर आई थीं.