Movies for Republic Day 2024: गणतंत्र दिवस का दिन पूरे भारत में बहुत खास तरीके से मनाया जाता है. परेड देखने के साथ-साथ इस दिन लोग देशभक्ति से जुड़ी फिल्में देखना भी बहुत पसंद करते हैं. हालांकि, मूवी का चुनाव करते वक्त लोगों को बहुत जद्दोजहद करनी पड़ती है. मगर इस बार आपके साथ ऐसा कुछ नहीं होगा. हम आपके लिए लेकर आए हैं 10 ऐसी फिल्मों की लिस्ट, जिन्हें आप गणतंत्र दिवस पर देखकर आनंद उठा सकते हैं. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

सैम बहादुर


कुछ समय पहले ही रिलीज हुई सैम बहादुर फिल्म में विक्की कौशल, सान्या मल्होत्रा जैसे सितारे नजर आए थे. दर्शकों ने मूवी को बहुत प्यार दिया. फिल्म में कहानी दिखाई गई है सैम मानेकशॉ की, जो किसी से भी डरते नहीं हैं. 1971 के भारत पाकिस्तान युद्ध की कहानी दिखाती यह फिल्म इस गणतंत्र दिवस पर ही जी-5 पर रिलीज हो रही है. 



उरी: द सर्जिकल स्ट्राइक 


इस बात ने कोई शक नहीं है कि विक्की कौशल को खास पहचान दिलाने वाले प्रोजेक्ट्स की लिस्ट में उरी का नाम भी शामिल है. फिल्म में मेजर विहान सिंह शेरगिल की जबरदस्त कहानी दिखाई गई है. उरी फिल्म साल 2016 में घटी सच्ची घटना पर आधारित है. उरी: द सर्जिकल स्ट्राइक फिल्म को आप जी-5 पर देख सकते हैं. 


शेरशाह


परिवार से लेकर दोस्तों तक के साथ आप शेरशाह फिल्म को देख सकते हैं. विष्णुवर्धन द्वारा निर्देशित यह फिल्म साल 2021 में रिलीज हुई थी. मूवी में कैप्टन विक्रम बत्रा की कहानी दिखाई गई है. सिद्धार्थ मल्होत्रा और कियारा आडवाणी की एक्टिंग फिल्म में देखने वाली है. कारगिल युद्ध की गाथा दिखाती इस फिल्म को आप अमेजन प्राइम वीडियो पर देख सकते हैं. 



सरदार उधम


सरदार उधम को आजादी की लड़ाई के नायक के रूप में जाना जाता है और उन्हीं के प्रयासों को हमेशा जिंदा रखने के लिए इस फिल्म को बनाया गया है. विक्‍की कौशल मूवी में मुख्य किरदार निभाते नजर आते हैं. सरदार उधम की कहानी और प्रयासों को दिखाती यह फिल्म दर्शकों का रोंगटे खड़े करने का ज्जबा रखती है. 



बॉर्डर


सनी देओल की बॉर्डर फिल्म आपके गणंत्रण दिवस में चारचांद लगा सकती है. इस मूवी की कहानी एक हकीकत में घटी घटना से प्रेरित है. 1971 के भारत-पाक युद्ध के समय लड़े गए लोंगेवाला के युद्ध से जुड़ी हर एक जानकारी आपको बॉर्डर मूवी में देखने के लिए मिलेगी. बॉर्डर मूवी को आप अमेजन प्राइम वीडियो पर देख सकते हैं. 


मेजर


नेटफ्लिक्स पर मौजूद मेजर फिल्म की कहानी भी बहुत शानदार है. देशभक्ति के साथ-साथ और भी बहुत से इमोशन आपको इस फिल्म में देखने के लिए मिलेंगे. मेजर फिल्म में संदीप उन्नीकृष्णन की स्टोरी दिखाई गई है, जो भारत के मुंबई में ताज पैलेस होटल में 2008 के हमलों के दौरान शहीद हुए. 


चक दे इंडिया 


शाहरुख खान की बेस्ट फिल्मों की लिस्ट में चक दे इंडिया का नाम भी शामिल है. अमेजन प्राइम वीडियो पर आप इसे देख सकते हैं. मूवी में आपको स्पोर्ट्स ड्रामा देखने के लिए मिलेगा और शाहरुख मूवी में भारतीय महिला राष्ट्रीय फील्ड हॉकी टीम का कोच बने नजर आएंगे. 



रंग दे बसंती 


कुछ फिल्में कभी भी पुरानी नहीं होती हैं. आमिर खान की रंग दे बसंती फिल्म भी ऐसी ही मूवी है. देशभक्ति के साथ-साथ और भी कई मुद्दों को फिल्म में बखूबी दिखाया गया है. आमिर खान के साथ-साथ फिल्म में आपको कुणाल कपूर, सोहा अली खान, आर. माधवन और शरमन जोशी जैसे सितारे में नजर आएंगे. यह फिल्म नेटफ्लिक्स पर मौजूद है. 



लगान


आमिर खान की लगान फिल्म कभी भी देखी जा सकती है. तो गणतंत्र दिवस पर क्यों नहीं? भारत के हालात और ब्रिटिश राज की कहानी दर्शाती इस फिल्म ने खूब वाहवाही लूटी थी. फिल्म में आमिर खान लीड रोल में नजर आते हैं. आप नेटफ्लिक्स पर इस फिल्म को देख सकते हैं.