राजस्थान में क्यों नई दुल्हन को ओढ़ाया जाता है सफेद पर्दा, जानिए इसके पीछे की वजह
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan2294930

राजस्थान में क्यों नई दुल्हन को ओढ़ाया जाता है सफेद पर्दा, जानिए इसके पीछे की वजह

Viral Video: वीडियो में बताया गया है कि यह कपड़ा पूरी तरह से सफेद नहीं होता है. उस पर रोली या कुमकुम की छींटें भी मारी जाती हैं. इसके अलावा कपड़े के एक कोने को हल्दी से रंगा जाता है. बताया जाता है कि पुराने समय में जब महिलाएं घर से बाहर निकलती थी तो इसे ही ओढ़कर बाहर निकलती थी. 

राजस्थान में क्यों नई दुल्हन को ओढ़ाया जाता है सफेद पर्दा, जानिए इसके पीछे की वजह

Viral Video: सभी जानते हैं हर सुहागन की निशानी लाल रंग से जुड़ी होती है. कुछ जगहों पर नई दुल्हन या सुहागन को पीला रंग की चीजें भी पहनाई-ओढ़ाई जाती हैं. जब भी किसी की शादी होती है तो उसे ज्यादातर चीजें लाल रंग क पहनाई जाती हैं. खासकर राजस्थान में तो दुल्हन को लाल जोड़े में विदा किया जाता है.

वहीं, मरुधरा में कुछ जगहों पर नई दुल्हन की विदाई के समय उसके ऊपर सफेद कपड़ा ओढ़ाया जाता है, जिसको लेकर लोगों ने मन में तरह-तरह के सवाल उठते हैं कि आखिर दुल्हन की विदाई में लाल कपड़ों के ऊपर सफेद पर्दा क्यों ओढ़ाया जाता है, तो इसके पीछे का कारण आपको बताते हैं.

आज के वायरल वीडियो में आप देख सकते हैं कि राजस्थान की एक बेटी शादी के बाद घर से विदा हो रही है लेकिन उसके ऊपर सफेद रंग का कपड़ा ओढ़ाया गया है. वीडियो में दुल्हन को सफेद कपड़ा ओढ़ाये जाने की पूरी जानकारी दी गई है.

वीडियो में बताया गया है कि यह कपड़ा पूरी तरह से सफेद नहीं होता है. उस पर रोली या कुमकुम की छींटें भी मारी जाती हैं. इसके अलावा कपड़े के एक कोने को हल्दी से रंगा जाता है. बताया जाता है कि पुराने समय में जब महिलाएं घर से बाहर निकलती थी तो इसे ही ओढ़कर बाहर निकलती थी. 

पुराने समय की महिलाएं दूसरे पुरुषों को अपने हाथ भी नहीं दिखाती थी. इस कपड़े से पूरे शरीर को ढका जाता था. यह सम्मान और मर्यादा का प्रतीक माना जाता था. यह लड़की के मायके से शुरू होता है और बेटी को विदा करते समय उसके ऊपर डालकर भेजा जाता है. 

राजस्थान में लोग इसे पर्दा, चांदनी या अढ़ायता भी कहते हैं. वीडियो को pooja_deven_shekhawat के इंस्टाग्राम अकाउंट से शेयर किया गया है. इसे 17,758 से ज्यादा लोग लाइक कर चुके हैं. वीडियो पर कई राजपूत लोग कमेंट करके कह रहे हैं कि यह हम राजपूत का रिवाज है. अन्य ने लिखा- इसे राजपूती रिवाज में पर्दा कहां जाता है हुक्म. 
 

Trending news