'देवदास' के 'चुन्नीलाल' के रोल में जैकी श्रॉफ नहीं बल्कि सैफ अली खान होते तो क्या मजा डबल हो जाता? लेकिन ऐसा नहीं हुआ. संजय लीला भंसाली की सुपरहिट फिल्म में सैफ को जगह नहीं मिल सकी थी. लेकिन क्या वजह थी कि पटौदी नवाब के हाथ से ये फिल्म छूट गई थी? तो इसके पीछे वजह भी संजय लीला भंसाली ही हैं जिन्होंने एक्टर को ऐन वक्त पर एक्टर को हटा दिया था. इस बारे में खुद एक इंटरव्यू में सैफ अली खान ने ही जिक्र किया था. तो चलिए 'थ्रोबैक सीरीज' में आपको इस इंटरव्यू से रूबरू करवाते हैं.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

'चुन्नीलाल' बनते बनते रह गए सैफ अली खान
साल 2000 में आई शाहरुख खान, ऐश्वर्या शर्मा और माधुरी दीक्षित की फिल्म में सैफ अली खान भी हो सकते थे. 'चुन्नीलाल' रोल के लिए सैफ ही पहली चॉइस थे. लेकिन आखिरी वक्त पर सैफ को जैकी श्रॉफ ने रिप्लेस कर दिया था.


ये थी वजह 'देवदास' न मिलने की
फिल्म रिलीज के एक साल बाद खुद सैफ अली खान ने इस बारे में बात की. उन्होंने 'निलोफर कुरैशी' को दिए इंटरव्यू में बताया था कि  आखिर क्यों उन्होंने 'देवदास' नहीं 'दिल चाहता है' को साइन किया था. उन्होंने बताया कि एक गलतफहमी की वजह से संजय लीला भंसाली ने उन्हें लास्ट मिनट पर रिप्लेस कर दिया था.


'देवदास' को लेकर संजय लीला भंसाली पर बरसे थे सैफ
सैफ अली खान ने कहा था, 'लगता है कि संजय लीला भंसाली को मैं मूर्ख लगता हूं. मैं ये साफ कर देना चाहता हूं कि मैंने उनकी फिल्म को रिजेक्ट नहीं किया था. बल्कि फीस को लेकर कुछ गलतफहमी हो गई थी. मैं ये भी साफ कर देना चाहता हूं कि मैंने कोई उलूल-जुलूल रकम नहीं मांगी थी. बल्कि वह तो मेरे पास इसके बाद आए तक नहीं, ऊपर से इस चैप्टर को भी बंद कर दिया. मुझे एक बार नेगोशिएट करने के लिए भी नहीं कहा गया था.'


इन सुपरहिट फिल्मों को भी सैफ ने किया रिजेक्ट
'देवदास' ही नहीं, सैफ अली खान ने कई बड़े ऑफर को करियर में ठुकराया है. दिलवाले दुल्हनियां ले जाएंगे, 2 स्टेट्स, कुछ कुछ होता है और तलाश जैसी फिल्मों को उन्होंने रिजेक्ट कर दिया था. जबकि ये सारी फिल्में हिट हुई थीं.


'मुझे नहीं लगता कुछ बड़ा काम किया है'
'मिड डे' को दिए इंटरव्यू में सैफ ने 30 साल की जर्नी पर बात की थी. जब उनसे पूछा गया कि उनके तीन दशक लंबे करियर में वो कौन सा प्रोजेक्ट था जिन्हें वह शानदार मानते हैं. तब एक्टर ने जवाब दिया, 'मुझे नहीं लगता कि मैंने इन तीन सालों में कोई बड़ा काम किया है. आर्टिस्टिक वर्क किया है. मैं तो जीने के लिए काम करता हूं. अपने बिल वगैरह भरने होते हैं. बस मेरी कोशिश होती है कि जो भी फिल्में मुझे ऑफर होती हैं मैं उनमें से बेस्ट प्रोजेक्ट को चुनूं. बस ये जरूर कहूंगा कि कुछ प्रोजेक्ट बहुत खास होते हैं जैसे सेक्रेड गेम्स. मैं इस पर गर्व करता हूं.'