Actress Who Won most National Film Awards: नेशनल फिल्म अवॉर्ड किसी भी भारतीय कलाकार को उसके करियर में मिलने वाला सबसे सम्मानजनक सम्मान है. सर्वश्रेष्ठ अभिनेत्री का नेशनल फिल्म अवॉर्ड 1967 में शुरू किया गया था और नरगिस इसे पाने वाली पहली एक्ट्रेस थीं. आलिया भट्ट और कृति सेनन ने हाल ही में लेटेस्ट एक्ट्रेस हैं, जिन्होंने इस अवॉर्ड को जीता है. आलिया भट्ट को 'गंगूबाई काठियावाड़ी' और कृति सेनन को 'मिमी' के लिए नेशनल फिल्म अवॉर्ड मिला था, लेकिन क्या आप जानते हैं कि इस अवॉर्ड को सबसे ज्यादा बार जीतने वाली एक्ट्रेस कौन हैं?


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

सर्वश्रेष्ठ अभिनेत्री के लिए सबसे ज्यादा नेशनल फिल्म अवॉर्ड जीतने वाली वह अभिनेत्री कोई और नहीं बल्कि शबाना आजमी हैं. शबाना को उनके संजीदा और दमदार अभिनय के लिए अब तक के करियर में पांच बार इस अवॉर्ड से सम्मानित किया जा चुका है. उन्हें पहली बार उनकी पहली फिल्म 1974 में रिलीज हुई श्याम बेनेगल की 'अंकुर' के लिए नेशनल फिल्म अवॉर्ड से सम्मानित किया गया था.


शबाना आजमी ने लगातार 3 साल जीतने का बनाया रिकॉर्ड
दिग्गज अभिनेत्री ने तब कुछ ऐसा किया, जो अभी तक किसी अन्य अभिनेत्री ने नहीं किया है. उन्होंने लगातार तीन सालों में तीन बार अवॉर्ड को जीतने की हैट्रिक बनाई. शबाना आजमी ने महेश भट्ट की फिल्म 'अर्थ' (1982), मृणाल सेन की फिल्म 'कंधार' (1983) और गौतम घोष की फिल्म 'पार' (1984) के लिए सर्वश्रेष्ठ अभिनेत्री का नेशनल फिल्म अवॉर्ड जीता. उनकी आखिरी फिल्म, जिसके लिए उन्हें सम्मान मिला, वह विनय शुक्ला की 'गॉडमदर' थी, जो 1998 में कई नेशनल अवॉर्ड जीतने के बाद 1999 में नाटकीय रूप से रिलीज हुई थी.



शबाना आजमी के बाद कंगना रनौत का नाम
इस अवॉर्ड को  जीतने वाले अन्य प्रमुख विजेताओं की बात करें तो कंगना रनौत ने दक्षिण भारतीय अभिनेत्री शारदा के साथ तीन बार इस सम्मान को जीता है. तब्बू, स्मिता पाटिल, शोभना और अर्चना को उनके करियर में दो बार यह सम्मान दिया गया है. विद्या बालन और डिंपल कपाड़िया ने सर्वश्रेष्ठ अभिनेत्री ने केवल एक नेशनल अवॉर्ड जीता है.


वर्क फ्रंट पर शबाना आजमी
इस बीच, वर्क फ्रंट पर शबाना आजमी को पिछले साल करण जौहर की रोमांटिक कॉमेडी 'रॉकी और रानी की प्रेम कहानी' और आर. बाल्की की स्पोर्ट्स ड्रामा 'घूमर' में देखा गया था. 'रॉकी और रानी की प्रेम कहानी' में धर्मेंद्र के साथ उनका किसिंग सीन काफी चर्चित रहा था.