Bollywood Cult Classic Movies: बॉलीवुड में हैप्पी एंडिंग वाली फिल्में लोगों को खूब लुभाती हैं, लेकिन जिन फिल्मों के आखिरी में हीरो की मौत हो जाती है, वह बॉक्स ऑफिस रिकॉर्ड तोड़ने की गारंटी दे जाती हैं. हम बात कर रहे हैं कल्ट क्लासिक मदर इंडिया (Mother India), दीवार और बाजीगर (Shah Rukh Khan Film) फिल्म की, इन तीनों ही फिल्मों ने बॉक्स ऑफिस पर तहलका मचाया है. इन तीनों फिल्मों के रिलीज होने का दौर अलग था, एक्टर अलग थे लेकिन एक चीज कॉमन थी, वह थी इन तीनों फिल्मों की एंडिंग. जहां आखिरी में हीरो अपनी मां की गोद में दम तोड़ देता है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

एक जैसा कलाइमैक्स फिर भी हिला दिया इन फिल्मों ने बॉक्स ऑफिस!


मां की गोद में जब-जब हीरो ने दम तोड़ा है, तब-तब बॉक्स ऑफिस पर नोटों की बारिश हुई है. 1957 में रिलीज हुई मदर इंडिया में जब सुनील दत्त (Sunil Dutt) ने अपनी मां की गोद में दम तोड़ा तो लोग फूट-फूटकर रोए थे. राजेंद्र कुमार, सुनील दत्त और नरगिस (Nargis) स्टारर फिल्म मदर इंडिया की कामयाबी के चर्चे आज तक किए जाते हैं. मदर इंडिया फिल्म के बाद सुनील दत्त की सक्सेस आसमान छूने लगी थी. 



हीरो ने तोड़ा मां की गोद में दम, मचा तहलका!


अमिताभ बच्चन (Amitabh Bachchan Movies) की कामयाबी में चार चांद लगाने वाली ऐसे तो कई फिल्में रही हैं. लेकिन 1975 में रिलीज हुईए दीवार फिल्म बिग बी के करियर में मील का पत्थर साबित हुई थी. दमदार डायलॉग और कहानी ने लोगों का दिल जीत लिया था. तो वहीं कलाइमैक्स में जब अमिताभ बच्चन (Amitabh Bachchan Deewar) अपनी मां की गोद में सिर रखकर आखिरी सांस ली तो लोगों की आंखों से जमकर आंसू बरसने लगे थे. दीवार ने बॉक्स ऑफिस पर मोटी कमाई कर उस दौर में कई रिकॉर्ड बनाए थे. 



जब शाहरुख खान बने एक्टर से 'बाजीगर'!


शाहरुख खान (Shah Rukh Khan New Movie) ने अपने करियर में रोमांस ज्यादा किया है, लेकिन जब-जब वह इमोशनल अवतार में नजर आए हैं तो बॉक्स ऑफिस पर बवाल कटा है. 1993 में रिलीज हुई अब्बास-मस्तान की फिल्म बाजीगर ने ही शाहरुख खान को एक्टर से बॉक्स ऑफिस का बादशाह बनाया है. बाजीगर फिल्म शाहरुख खान के करियर का टर्निंग प्वाइंट रही है. 



इस फिल्म में ऐसे तो शाहरुख खान एक नेगेटिव किरदार में नजर आए थे, लेकिन जब आखिरी में वह अपनी मां की गोद में दम तोड़ते हैं तो लोगों के रोंगटे खड़े हो जाते हैं.